पिछले तीन सीजन से ऋषभ पंत हैं आईपीएल के नंबर 1 बल्लेबाज, जानिए कैसे? | cricket – News in Hindi

0
6
पिछले तीन सीजन से ऋषभ पंत हैं आईपीएल के नंबर 1 बल्लेबाज, जानिए कैसे?

पिछले तीन IPL सीजन से ऋषभ पंत हैं नंबर 1 बल्लेबाज!

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) का आगाज 19 सितंबर से यूएई में होना है, फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा.

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग 2020 (IPL 2020) की तारीखों का ऐलान हो चुका है. भारत सरकार ने बीसीसीआई को यूएई में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग के आयोजन की इजाजत दे दी है. आईपीएल का आगाज 19 सितंबर से होगा और फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को खेला जाएगा. कोरोना वायरस के चलते आईपीएल इस बार दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा. आईपीएल का आगाज होने में अब बस कुछ ही दिनों का वक्त बाकी है और न्यूज 18 हिंदी आपको इस लीग से पहले कुछ ऐसे दिलचस्प आंकड़ों की जानकारी दे रहा है, जिसके बारे में शायद ही आप लोग जानते होंगे.

आईपीएल में ऋषभ पंत का डंका
जब भी इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों की बात आती है तो लोग विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर जैसे खिलाड़ियों का नाम लेते हैं. लेकिन आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इन सभी दिग्गज बल्लेबाजों पर भारत का एक ऐसा खिलाड़ी भारी पड़ता है जिसे अब टीम इंडिया अपनी प्लेइंग इलेवन तक में जगह नहीं देती. हम बात कर रहे हैं ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की जो पिछले तीन सीजन से आईपीएल के बेताज बादशाह बने हुए हैं.

पिछले तीन सालों से पंत हैं नंबर 1अगर आईपीएल के पिछले तीन सीजन की बात की जाए तो ऋषभ पंत ने बतौर बल्लेबाज सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया है. पिछले तीन सीजन में ऋषभ पंत सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी हैं. यही नहीं पिछले तीन सीजनों में ऋषभ पंत ने ही टूर्नामेंट की सबसे बड़ी पारी खेली है.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने पिछले तीन आईपीएल सीजनों में 1538 रन बनाए हैं. पंत ने साल 2017 आईपीएल में 14 मैचों में महज 366 रन बनाए. उनका औसत 26.14 रहा. उनके बल्ले से सिर्फ2 अर्धशतक निकले. लेकिन साल 2018 में पंत के बल्ले ने जैसे धमाका ही कर दिया. पंत ने साल आईपीएल 12 में 14 मैचों में 52 से ज्यादा की औसत से 684 रन ठोके. इस दौरान उन्होंने 5 अर्धशतक और एक शतक लगाए. इसके बाद पंत ने 2019 आईपीएल में 16 मैचों में 488 रन बनाए. इस तरह तीन सीजन में पंत ने 1538 रन बनाए, जो कि सभी बल्लेबाजों से ज्यादा है. पिछले तीन सीजन में शिखर धवन ने 1497, डेविड वॉर्नर ने 1333 और विराट कोहली ने 1302 रन बनाए हैं.

पंत ने लगाए हैं सबसे ज्यादा छक्के

छक्के लगाने की बात की जाए तो लोग धोनी, आंद्रे रसेल, कायरन पोलार्ड और रोहित शर्मा की बातें करते हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि पंत (Rishabh Pant) इस मामले में भी सबसे आगे हैं. पंत ने पिछले तीन सीजन में सबसे ज्यादा 88 छक्के लगाए हैं. आंद्रे रसेल के नाम 83 छक्के हैं. क्रिस गेल ने 75 और एबी डिविलियर्स ने 72 छक्के जड़े हैं.

सर्वाधिक स्कोर भी पंत के नाम
आईपीएल के पिछले तीन सीजन में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के नाम है. पंत ने साल 2018 में कोटला में खेले गए मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ128 रनों की पारी खेली थी. जो कि पिछले तीन सीजन का सर्वाधिक स्कोर है. उनके बाद डेविड वॉर्नर 126, शेन वॉटसन 117 और जॉनी बेयरस्टो 114 का स्कोर है. साफ है ऋषभ पंत ने पिछले तीन सीजन में गजब का प्रदर्शन किया है और इस बार भी दिल्ली कैपिटल्स को उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here