ऑक्सफोर्ड वैक्सीन: भारत में शुरू करेगी दूसरे-तीसरे फेस का क्लीनिकल ट्रायल, DGCI ने दी मंजूरी | nation – News in Hindi

0
14
ऑक्सफोर्ड वैक्सीन: भारत में शुरू करेगी दूसरे-तीसरे फेस का क्लीनिकल ट्रायल, DGCI ने दी मंजूरी

सांकेतिक तस्वीर

Corona Vaccine: ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) और दवा कंपनी एस्‍ट्राजेनेका (Astra Zeneca) की कोविड-19 वैक्सीन का पहला ह्यूमन ट्रायल सफल रहा है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर उम्मीदें लगातार बढ़ती जा रही है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन ((Oxford University-Astra Zenec Vaccine) को भारत में क्लीनिकल ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी है. सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जल्द ही यहां दूसरे और तीसरे फेज का ह्यूमन ट्रायल शुरू करेगी. भारत में इसके वैक्सीन के डोज तैयार करने का काम सेरम इंस्टीट्यूट ने पहले ही शुरू कर दिया है. बता दें कि ऑक्सफोर्ड की इस वैक्सीन पर दुनिया भर की निगाहें टिकी हैं. अब तक दूसरे देशों में इस वैक्सीन का पहला और दूसरा फेज़ कामयाब रहा है.

अब तक के शानिदार नतीजे
पिछले महीने ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविड-19 वैक्सीन  का पहला और दूसरा ह्यूमन ट्रायल सफल रहा था.  ब्राजील में किए गए ह्यूमन ट्रायल के बेहतरीन नतीजे आए . ट्रायल में शामिल किए गए वॉलंटियर्स में वैक्‍सीन से वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई. इसके अलावा इसे काफी सुरक्षित भी माना जा रहा है. ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने दावा किया है कि ट्रायल में शामिल लोगों में एंटीबॉडी और व्‍हाइट ब्लड सेल्स (T-Cells) विकसित हुईं. इनकी मदद से मानव शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार हो सकता है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here