लद्दाख में तैनात जवानों की कलाइयों पर पूर्वोत्तर की बहनों ने बांधी राखी, देखें तस्वीरें | nation – News in Hindi

0
9
लद्दाख में तैनात जवानों की कलाइयों पर पूर्वोत्तर की बहनों ने बांधी राखी, देखें तस्वीरें

पूर्वोत्‍तर की बहनों ने जवानों को बांधी राखी (फोटो-ANI)

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (Jammu-kashmir And Ladakh) में तैनात सशस्त्र और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को राखी बांधी. रक्षा बंधन की पूर्व संध्या पर इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जितेंद्र सिंह की पहल पर किया गया था.

नई दिल्ली. पूर्वोत्तर भारत (Northeast India) की महिलाओं ने एकता और जुड़ाव का प्रदर्शन करते हुए रविवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख (Jammu-kashmir And Ladakh) में तैनात सशस्त्र और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को राखी बांधी. रक्षा बंधन की पूर्व संध्या पर इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जितेंद्र सिंह की पहल पर किया गया था.

आधिकारिक बयान के अनुसार पूर्वोत्तर भारत के आठ राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मिजोरम, मेघालय, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम के स्वयं-सहायता समूहों (एसएचजी) ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में तैनात भारतीय सेना और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को राखी, तिरंगे बैंड और फेस मास्क भी भेजे. बयान में कहा गया कि यह पहल देश की विभिन्न संस्कृतियों, राज्यों और लोगों के बीच अंतर्निहित बंधन को मजबूत करेगी.

इस अवसर पर सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर ‘‘मेरा संसदीय क्षेत्र है और पूर्वोत्तर मेरा आधिकारिक कार्य क्षेत्र है. उन्होंने कहा चूंकि पूर्वोत्तर क्षेत्र उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारियों में शामिल है, इसलिए वह देश के इन दो सीमावर्ती क्षेत्रों को जोड़ने के लिए प्रयासरत हैं. मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर या लद्दाख में तैनात किसी सैनिक के लिए पूर्वोत्तर भारत की किसी बहन की राखी का मतलब है कि देश भर की बहनें देश की सुरक्षा के लिए सीमाओं पर तैनात सुरक्षा बलों के अपने भाइयों की हिफाजत के लिए प्रार्थना कर रही हैं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here