केंद्र ने राज्यों से कहा- कोविड मरीजों को घर पर बात करने के लिए स्मार्टफोन उपयोग करने दें | nation – News in Hindi

0
12
केंद्र ने राज्यों से कहा- कोविड मरीजों को घर पर बात करने के लिए स्मार्टफोन उपयोग करने दें

केंद्र ने कोविड वार्डों में रोगियों को स्मार्टफोन प्रयोग की अनुमति देने को कहा है (सांकेतिक फोटो)

यद्यपि अस्पताल के वार्डों में मोबाइल फोन (mobile phone) की अनुमति है, लेकिन कई रोगियों के परिजनों (parents of patients) की ओर से ऐसा न होने का आरोप लगाये जाने के बाद यह राजनीतिक संदेश (missive) जारी किया गया.

नई दिल्ली. केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (All states and Union Territories) को लिखा है कि अस्पताल में भर्ती COVID-19 रोगियों के लिए स्मार्टफ़ोन और टैबलेट डिवाइस (smartphones and tablet devices) की अनुमति दी जानी चाहिए ताकि वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से परिवार और दोस्तों के साथ बातचीत कर सकें. केंद्र ने पत्र में कहा कि यह उन्हें मनोवैज्ञानिक समर्थन (psychological support) प्रदान करेगा. यद्यपि अस्पताल के वार्डों में मोबाइल फोन की अनुमति है, लेकिन कई रोगियों के परिजनों की ओर से ऐसा न होने का आरोप लगाये जाने के बाद यह राजनीतिक संदेश (missive) जारी किया गया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) में स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक (DGHS) डॉ राजीव गर्ग ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि उपकरणों कीटाणुरहित करने और रोगियों और उनके परिवार के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए टाइमस्लॉट देने के लिए उचित प्रोटोकॉल (appropriate protocols) अस्पताल की ओर से विकसित किए जा सकते हैं.

मरीजों की मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं  पर दिया जोर
उन्होंने जोर दिया कि COVID-19 वार्डों और विभिन्न अस्पतालों के ICU में भर्ती मरीजों की मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं के लिए प्रशासनिक और चिकित्सा दल उत्तरदायी होना चाहिए.देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) की रफ्तार तेजी से आगे बढ़ रही है. देश में कोरोना (Corona) से संक्रमित मरीजों ने आज साढ़े 17 लाख के आंकड़े को भी पारकर लिया है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो कोरोना के 54 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए. नए केस मिलने के बाद देश में अब तक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 17 लाख 50 हजार 723 हो गई है. स्वास्थ्य मंंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 54 हजार 735 मरीज बढ़े. इस दौरान 853 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. जबकि इसके पहले शुक्रवार को 57, 118 केस सामने आए थे और 764 लोगों की मौत हुई थी.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में Corona मामलों में भारी गिरावट, 200 से ज्यादा कंटेनमेंट जोन खत्म

स्वास्थ्य मंंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के अब 5 लाख 67 हजार 730 एक्टिव केस हैं. कोरोना महामारी से अब तक 37 हजार 364 मरीजों की मौत हुई है. वहीं, 11 लाख 45 हजार 629 लोग ठीक हो चुके हैं और एक विदेशी लौट चुका है. कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 64.44% हो गया है. कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र प्रभावित दिख रहा है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here