Fact Check: MP में कांग्रेस के पूर्व मंत्री का PM मोदी को लेकर किया गया दावा गलत साबित हुआ | indore – News in Hindi

फैक्ट चेक में जीतू पटवारी के दावे को गलत पाया गया है (फोटो- News18)

इंदौर (Indore) के राऊ से कांग्रेस (Congress) के विधायक जीतू पटवारी ने एक ट्वीट में एक विमान के लक्जरी इंटीरियर की तस्वीर शेयर कर इसके पीएम मोदी (PM Modi) का विमान होने का दावा किया था.

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की कांग्रेस सरकार (Congress Government) में मंत्री रहे जीतू पटवारी (Jitu Patwari) ने शनिवार को एक विमान के अंदर की लक्जरी तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया था कि यह प्रधानमंत्री के विमान (PM’s aircraft) के अंदर की तस्वीर है. कुछ ही घंटों में 4800 लोगों ने उनके इस ट्वीट (Tweet) को लाइक किया था और वहीं 1100 लोगों ने उसे रीट्वीट भी किया था. लेकिन अब पीआईबी फैक्ट चेक (PIB Fact Check) की ओर से की गई जांच में जीतू पटवारी के इस दावे को गलत पाया गया है.

इंदौर (Indore) के राऊ से कांग्रेस के विधायक (Congress MLA) जीतू पटवारी ने एक ट्वीट में लिखा था- “रेल बिक गई चाय का क्या……..!!! अरे भाई ! PM साब चाय वाले की पृष्ठभूमि से आते हैं तो क्या हुआ. हम उन्हें जब ज्यादा सुविधाएं दे देंगे, तभी तो वे भारत को विश्वगुरु बनायेंगे. प्रधानमंत्री के विमान के अंदर से दर्शन.”

पीआईबी ने किया फैक्ट चेक तो दावा साबित हुआ गलतइस दावे का प्रेस सूचना ब्यूरो की ओर से फैक्ट चेक किया गया है. पीआईबी ने फैक्ट चेक करते हुए अपने ट्वीट में लिखा है-दावा- एक ट्विटर यूजर ने एक एयरक्राफ्ट के अंदर की लक्जरी तस्वीर इस दावे के साथ शेयर की कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आधिकारिक एयरक्राफ्ट है.पीआईबी फैक्ट चेक ने इसे गलत पाया है. यह फोटो एक प्राइवेट ड्रीमलाइनर विमान का है, जिसे बोइंग 787 की ओर से मॉडल किया गया है और यह प्रधानमंत्री के एयरक्राफ्ट की नहीं है.

यह भी पढ़ें: महबूबा मुफ्ती की हिरासत को बढ़ाया जाना कानून का दुरूपयोग- चिदंबरम पीआईबी ऐसे कई दावों की सत्यता की जांच करता है, जो गलत होते हैं लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे होते हैं. और इन दावों से जनता को किसी नुकसान की कोई आशंका होती है.

Source link

Leave a Comment