Online Education: बच्चों की पढ़ाई के लिए मां ने गिरवी रखा मंगल सूत्र, खरीदी टीवी | nation – News in Hindi

0
5
Online Education: बच्चों की पढ़ाई के लिए मां ने गिरवी रखा मंगल सूत्र, खरीदी टीवी

बच्चों के साथ कस्तूरी

Coronavirus के चलते लागू लॉकडाउन में स्कूलों की पढ़ाई ऑफलाइन से ऑनलाइन शिफ्ट (Online education) हो गई. मामला कर्नाटक के गडग का है. यहां एक मां को बच्चों की पढ़ाई के लिए टीवी खरीदना था

बेंगलुरु. देश भर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लागू लॉकडाउन में स्कूलों की पढ़ाई ऑफलाइन से ऑनलाइन शिफ्ट (Online education) हो गई. कापी-किताब के साथ-साथ अब स्मार्ट फोन, लैपटॉप या टीवी और इंटरनेट भी उनकी पढ़ाई का हिस्सा हो गए. हालांकि बहुत से ऐसे परिजन है जो अपने बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई कराने में सक्षम नहीं हैं लेकिन अपना वर्तमान देखकर बच्चों का भविष्य बनाने के जूनून में वह कुछ भी करने से पीछे नहीं हट रहे हैं. ऐसा ही एक मामला कर्नाटक के गडग का है. यहां एक मां को  बच्चों की पढ़ाई के लिए टीवी खरीदना था जिसके लिए उसने अपना मंगल सूत्र रखना पड़ा.

News18 कन्नड़ की एक रिपोर्ट के अनुसार गडग जिला स्थित नारागुंडा तालुका के राडेर नागानुर गांव निवासी कस्तूरी के दो बच्चे क्रमशः सातवीं और आठवीं कक्षा में पढ़ते हैं.  टीर्चस ने बताया कि वह डीडी चंदन चैनल पर ब्रॉडकास्ट देखकर पढ़ाई करें. लेकिन इन के घर में टीवी नहीं था. टीचर्स जो सवाल करते थे बच्चे उसका जवाब नहीं दे पाते थे. यह देखकर मां ने उनके लिए मंगल सूत्र बेचकर टीवी खरीदी. टीवी आने के बाद दोनों बच्चे अब चंदन टीवी पर अपने सिलेबस की पढ़ाई कर रहे हैं.

बताया गया कि टीवी खरीदने के लिए कस्तूरी ने पहले महाजनों से पैसे लिए और इसके बदले में मंगल सूत्र गिरवी रखना पड़ा. कस्तूरी के पति मजदूरी करते हैं. यह बात दीगर है कि पूरी दुनिया कोरोना का प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष शिकार है.  गरीब परिवारों के लिए जीवन यापन करना विशेष रूप से कठिन है. गरीब परिवारों के लिए ऑनलाइन शिक्षा एक चुनौती बन गई है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here