पिछले 3 महीने से आपके खाते में गैस सब्सिडी नहीं आने का ये है कारण, सरकार ने लिया है बड़ा फैसला | business – News in Hindi

0
10
पिछले 3 महीने से आपके खाते में गैस सब्सिडी नहीं आने का ये है कारण, सरकार ने लिया है बड़ा फैसला

पिछले 3 महीने से आपके खाते में गैस सब्सिडी नहीं आने का ये है कारण, जानें?

क्या आप जानते हैं कि पिछले 3 महीने से आपके अकाउंट में Gas Subsidy का पैसा नहीं आ रहा है. आपको बता दें कि मई 2020 से ही घरेलू एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी आपके बैंक खाते में नहीं आ रही है. इए आपको बताते हैं कि क्यों सरकार ने लिया इतना बड़ा फैसला..

नई दिल्ली. क्या आप जानते हैं कि पिछले 3 महीने से आपके अकाउंट में Gas Subsidy का पैसा नहीं आ रहा है. आपको बता दें कि मई 2020 से ही घरेलू एलपीजी गैस पर मिलने वाली सब्सिडी आपके बैंक खाते में नहीं आ रही है. दरअसल सरकार ने मई महीने से ही आपको मिलने वाली गैस सब्सिडी खत्म कर दी है. लेकिन इस सब्सिडी को खत्म करने का फैसला क्यों लिया गया है. आइए आपको बताते हैं कि क्यों सरकार ने लिया इतना बड़ा फैसला..

बढ़ा LPG सिलिंडर का दाम
रसोई गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी में पिछले एक साल से लगातार कटौती की जा रही है. सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपये महंगा हो गया है. इसके साथ ही इस पर मिलने वाली सब्सिडी शून्य हो गई है. देश की राजधानी दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य 637 रुपये था, जो अब घटकर 594 रुपये रह गया है.

ये भी पढ़ें:- Haldiram परिवार के बीच संपत्ति को लेकर छिड़ा विवाद, जानिए क्या है पूरी कहानीदेश में पिछले एक साल में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. केंद्र सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती थी, अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है.

मई, जून और जुलाई का नहीं आया पैसा
केंद्र सरकार ने मई महीने में घरेलू एलपीजी सिलेंडर का प्राइस रिवाइज करते समय ही गैस सब्सिडी खत्म करने का फैसला किया था, जिसके कारण मई, जून और जुलाई में गैस लेने पर भी ग्राहकों को सब्सिडी का पैसा ट्रांसफर नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें:- भारतीयों का सोने से मोह हुआ भंग, 26 साल में सबसे कम रहेगी सोने की डिमांड!

बाजार भाव हुआ बराबर
गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत काफी कम हो गई है. इस बीच सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है. ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमत का अंतर लगभग खत्म हो गया है. यही वजह है कि सरकार ने अब घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here