असम की बाढ़ में 17 लाख लोग प्रभावित, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें | nation – News in Hindi

0
8
असम की बाढ़ में 17 लाख लोग प्रभावित, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. असम में बाढ़ (Assam Flood) के पानी में डूबने से तीन लोगों की मौत (Death) हो गई. राज्य में बाढ़ की स्थिति में सुधार होने के बावजूद 21 जिलों के करीब 17 लाख लोग इससे प्रभावित हैं. दूसरी ओर, नई शिक्षा नीति (New Education Policy) में स्कूली शिक्षा (School Education ) में आमूलचूल सुधार का खाका तैयार किया गया है. इसके तहत बोर्ड परीक्षा (Board Exams) को सरल बनाने, पाठ्यक्रम का बोझ कम करने के साथ ही बचपन की देखभाल और शिक्षा पर जोर देते हुए स्कूल पाठ्यक्रम के 10+2 ढांचे की जगह 5+3+3+4 की नई पाठयक्रम संरचना लागू की जाएगी. वहीं, केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अनलॉक-3.0 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. नई गाइडलाइंस 1 अगस्त से लागू होंगी.

 आगे पढ़िए 29 जुलाई की देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें…

Assam Flood: तीन लोगों की डूबने से मौत, अब तक 133 ने गंवाई जान, 17 लाख प्रभावित
#असम में बाढ़ (Assam Flood) के पानी में डूबने से तीन लोगों की मौत (Death) हो गई. राज्य में बाढ़ की स्थिति में सुधार होने के बावजूद 21 जिलों के करीब 17 लाख लोग इससे प्रभावित हैं.#असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, बारपेटा, कोकराझार और कामरुप जिलों में डूबने से एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नई शिक्षा नीति: बोर्ड परीक्षा होगी सरल, छात्रों को दी जाएंगी व्‍यावहारिक जानकारियां
#नई शिक्षा नीति (New Education Policy) में स्कूली शिक्षा (School Education ) में आमूलचूल सुधार का खाका तैयार किया गया है. इसके तहत बोर्ड परीक्षा (Board Exams) को सरल बनाने, पाठ्यक्रम का बोझ कम करने के साथ ही बचपन की देखभाल और शिक्षा पर जोर देते हुए स्कूल पाठ्यक्रम के 10+2 ढांचे की जगह 5+3+3+4 की नई पाठयक्रम संरचना लागू की जाएगी.
#नई नीति में स्टूडेंट्स को कौशल या व्‍यावहारिक जानकारियां देने तथा पांचवी कक्षा तक मातृभाषा में शिक्षा पर जोर दिया गया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को नई शिक्षा नीति को मंजूरी दे दी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

14 अगस्त से शुरू होगा राजस्थान विधानसभा का सत्र, राज्‍यपाल ने दी मंजूरी
#राज्‍यपाल कलराज मिश्र (Governor Kalraj Mishra) ने विधानसभा सत्र बुलाने के अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) के चौथे प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Legislative Assembly) का पांचवां सत्र 14 अगस्‍त से शुरू होगा.
#आपको बता दें कि राजभवन ने अशोक गहलोत सरकार की विधानसभा सत्र बुलाने की मांग वाली फाइल तीसरी बार वापस लौटा दी थी. इसके बाद बुधवार शाम को एक बार फिर राज्‍य सरकार ने राज्‍यपाल कलराज मिश्र को विधानसभा सत्र बुलाने का प्रस्ताव भेजा था. जबकि इस प्रस्‍ताव को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गयी थी. इसके साथ ही कांग्रेस ने कहा था कि अगर राज्यपाल 25 जुलाई को भेजे गए दूसरे प्रस्ताव से 21 दिन का समय गिनें तो 14 अगस्त से विधानसभा सत्र बुलाया जा सकता है.
#जबकि राज्यपाल कलराज मिश्र ने विधानसभा सत्र के बुलावे वाले कैबिनेट के चौथे प्रस्ताव को सिर्फ 2 घंटे से भी कम समय में मंजूरी दे दी. इसे साथ विधानसभा सत्र को लेकर राजभवन और सरकार के बीच चला आ रहा टकराव खत्म हो गया है. यही नहीं, राज्यपाल ने राजस्थान विधानसभा के सत्र के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाने के निर्देश भी मौखिक रूप से दिए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अनलॉक- 3 की गाइडलाइन जारी: 5 अगस्त से खुलेंगे जिम, मेट्रो रेल सेवाएं रहेंगी बंद
#गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने बुधवार को अनलॉक- 3 को लेकर गाइडलाइंस (Unlock-3 Guidelines) जारी कर दी हैं. अनलॉक-3 में इस बार कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) के बाहर कुछ और गतिविधियों को शुरू करने के लिए कदम उठाए गए हैं.
#हालांकि गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक सभी कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त 2020 तक सख्त लॉकडाउन रहेगा. 5 अगस्त 2020 से रात्रि कर्फ्यू (Night Curfew) भी नहीं लगाया जाएगा.
#5 अगस्त 2020 से सभी योग संस्थानों और जिम खोलने की अनुमति दे दी गई है. इन सभी जगहों पर स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करना अनिवार्य होगा. स्कूल, कॉलेज और सभी शैक्षणिक संस्थान 31 अगस्त 2020 तक बंद रहेंगे. ऑनलाइन/डिस्टेंसिंग स्टडी पहले की तरह जारी रहेगी. सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और ऐसी सभी जगहों पर पाबंदी रहेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अनलॉक-3: स्कूल और सिनेमाहॉल रहेंगे बंद, जानें किसे मिलेगी छूट और किस पर पाबंदी
#स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से जिम (Gymnasium) और योग (Yoga) संस्थान खोलने की छूट दे दी गई है. ये संस्थान आगामी पांच अगस्त से कुछ शर्तों के साथ खोले जा सकते हैं.
#हालांकि अभी स्कूल, कॉलजों और कोचिंग इंस्टिट्यूट्स को 31 अगस्त तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अंकिता लोखंडे का खुलासा, ‘सुशांत ने पर्सनल चैट में कहा था- रिया चक्रवर्ती परेशान करती है’
#सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) केस में नया मोड़ आ गया है. एक्टर के निधन के डेढ़ महीने के बाद परिवार ने चुप्पी तोड़ी और पिता केके सिंह ने बिहार के पटना में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने समेत कई धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करवाई है.
#अब बिहार पुलिस इस मामले की जांच के लिए मुंबई पहुंची है. सूत्रों के मुताबिक, बिहार पुलिस ने सुशांत की एक्स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे (Ankita Lokhande) का बयान दर्ज किया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

‘बाहुबली’ के डायरेक्‍टर एसएस राजामौली को हुआ कोरोना, घर पर हुए क्‍वारंटाइन
#कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप आम से लेकर खास तक, सभी लोगों के बीच तेजी से फैल रहा है. बीते कुछ समय में इस खतरनाक वायरस ने कई फिल्मी हस्तियों को अपनी चपेट में ले लिया है. अब फिल्म बाहुबली और बाहुबली-2 के निर्देशक डायरेक्‍टर एसएस राजामौली (SS Rajamouli) और उनके फैमिली मेंबर्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.
#उन्हें हल्का बुखार था जिसके बाद उन्होंने कोरोना टेस्ट कराने का फैसला किया था. राजामौली ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

नीरव मोदी के बेटे का आरोप: मेरे नाम पर चल रहे ट्रस्ट की संपत्ति भी कर ली गई जब्त
#भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) पर बीते महीनों के दौरान प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-ED) ने बड़ी कार्रवाई की हैं. अब नीरव मोदी के बेटे रोहिन मोदी (Rohin Modi) ने इस कार्रवाई को बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) में चुनौती दी है. नीरव मोदी ने अपनी याचिका में कहा है कि उन संपत्तियों की जब्ती भी कर ली गई है जो उनके नाम पर चल रहे ट्रस्ट की थीं.
#इस ट्रस्ट का नाम रोहिन ट्रस्ट है. इस पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से एक सप्ताह के भीतर हलफनामा दाखिल करने को कहा है. याचिका पर सुनवाई जस्टिस आरडी धानुका और वीजी बिष्ट की बेंच ने की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

एयर चीफ मार्शल ने किया पांचों राफेल विमानों और पायलट्स का स्वागत, दिया गया वॉटर सैल्यूट
#फ्रांस (France) के बोरदु (Bordu) शहर में स्थित मेरिगनेक एयरबेस से 7,000 किलोमीटर की दूरी तय करके पांचों राफेल विमान (Rafale Airplane) दोपहर हरियाणा (Haryana) में स्थित अंबाला एयरबेस (Ambala Airbase) पर उतरे. राफेल विमानों के भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद दो सुखोई 30एमकेआई विमानों (Sukhoi 30Mki) ने उनकी आगवानी की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र में 4 लाख से ज्यादा मामले, राज्य में 31 अगस्त तक बढ़ाया गया लॉकडाउन
#कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामले को देखते हुए महाराष्ट्र (Mahrashtra) की उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार ने राज्य में लॉकडाउन (Lockdown) को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है.
#बता दें महाराष्ट्र में कोविड-19 के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा 4 लाख के पार हो गया है वहीं इस संक्रमण के चलते राज्य में अब तक 14 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here