Hong Kong suspends criminal judicial aid agreements with Canada, Australia and UK | हांगकांग ने कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के साथ आपराधिक न्यायिक सहायता समझौते स्थगित किए

0
7


बीजिंग, 29 जुलाई (आईएएनएस)। चीन के हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सरकार ने 28 जुलाई को हांगकांग स्थित कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के कौंसुलेटों को सूचना दी कि इन देशों के साथ आपराधिक न्यायिक सहायता पर समझौतों का कार्यान्वयन स्थगित किया गया है।

हांगकांग के प्रवक्ता ने कहा कि कानून के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा की गारंटी अंतर्राष्ट्रीय नियम है। कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में राष्ट्रीय सुरक्षा और प्रभुसत्ता की रक्षा से संबंधित कानून और नियम हैं। लेकिन इन देशों ने हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के बहाने से एकतरफा तौर पर हांगकांग के साथ संपन्न भगोड़े अपराधियों के हस्तांतरण पर समझौता स्थगित किया। यह दोहरे मापदंडों की मिसाल है।

प्रवक्ता ने कहा कि इन तीन देशों ने गंभीरता से चीन के अंदरूनी मामलों में हस्तक्षेप किया, अंतर्राष्ट्रीय कानून और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के सावधानीपूर्वक बुनियादी मापदंडों का उल्लंघन किया।

हांगकांग इसका दृढ़ विरोध करता है।

प्रवक्ता ने कहा कि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ने हांगकांग के साथ कानूनी सहयोग के आधार को नुकसान पहुंचाया। इसलिए हांगकांग ने केंद्र सरकार के आदेश के अनुसार इन तीन देशों के साथ आपराधिक न्यायिक सहायता संबंधी समझौते स्थगित करने का फैसला किया है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

— आईएएनएस

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here