सैनिटाइजर-मास्क नहीं अब इस डिवाइस से मरेगा कोरोना वायरस, आसानी से कहीं भी किया जा सकता है फिक्स | business – News in Hindi

0
4
सैनिटाइजर-मास्क नहीं अब इस डिवाइस से मरेगा कोरोना वायरस, आसानी से कहीं भी किया जा सकता है फिक्स

कोरोना वायरस को मारने के लिए आई एक डिवाइस

Coronavirus: स्कैलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन (Shycocan) कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने की क्षमता वाला एक उपकरण है. इस डिवाइस को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) और यूरोपीय यूनियन (EU) से मंजूरी मिली है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वैक्सीन तैयार करने में पूरी दुनिया लगी हुई है. कोरोना के इलाज में अभी तक कोई कारगर दवा नहीं बनी है. ऐसे में बेंगलुरु की एक कंपनी ने कोविड-19 (COVID-19) को मारने के लिए एक डिवाइस तैयार कर नई उम्मीद जगा दी है. अब कोरोना वायरस को एक डिवाइस से खत्म किया जा सकेगा. स्केलेन हाइपरचार्ज कोरोना कैनन (Shycocan) कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने  की क्षमता वाला एक उपकरण है. इस डिवाइस को यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) और यूरोपीय यूनियन (EU) से मंजूरी मिली है. इसे बेंगलुरु की एक संस्था डी स्केलेन (De Scalene) ने विकसित किया है.

आसानी से कहीं भी किया जा सकता है फिक्स
Shycocan को एक छोटे ड्रम की तरह बनाया गया है जिसे ऑफिस, स्कूलों, मॉल, होटल, हवाईअड्डों में कीटाणुरहित सतहों के लिए किसी भी क्लोज एरिया में फिट किया जा सकता है. यह कोरोना वायरस में मौजूद स्पाइक-प्रोटीन या एस-प्रोटीन को बेअसर करने में 99.9 प्रतिशत प्रभावी साबित होता है

यह कोरोनोवायरस में मौजूद स्पाइक-प्रोटीन (Spike-Protein) या एस-प्रोटीन (S-protein) को बेअसर करने में 99.9 फीसदी प्रभावी साबित हुआ है. हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि यह संक्रमित व्यक्ति को ठीक नहीं कर सकता है. यह घातक वायरस के प्रसार को रोकने में अत्यधिक प्रभावी है.डिवाइस एक कमरे या किसी भी इनडोर स्थान पर सैकड़ों इलेक्ट्रॉनों के साथ फैल जाती है. किसी कमरे में इसे लगाने से ये संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने आदि से निकलने वाले वायरस को फौरन मार देता है.  इसलिए, भले ही संक्रमित व्यक्ति कमरे में चले ये इलेक्ट्रॉनों छींकते या खांसते समय एरोसोल में मौजूद वायरस की शक्ति को बेअसर कर देगा. यह सतहों पर मौजूद वायरस को भी बेअसर कर सकता है. इस प्रकार हवा या सतह के माध्यम से ट्रांसमिशन को कम कर सकता है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here