अनलॉक-3: जिम-योग संस्थान खुलेंगे, सिनेमाहॉल को इंतजार, कहां पाबंदी और कहां छूट | nation – News in Hindi

0
7
अनलॉक-3: जिम-योग संस्थान खुलेंगे, सिनेमाहॉल को इंतजार, कहां पाबंदी और कहां छूट

सरकार ने अनलॉक 3 के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से जिम (Gymnasium) और योग (Yoga) संस्थान खोलने की छूट दे दी गई है. ये संस्थान आगामी पांच अगस्त से कुछ शर्तों के साथ खोले जा सकते हैं. हालांकि अभी स्कूल, कॉलजों और कोचिंग इंस्टिट्यूट्स को 31 अगस्त तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central Government) ने कोविड-19 (Covid-19) के मद्देनजर अनलॉक-3 (Unlock 3.0) की प्रक्रिया शुरू कर दी है. केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक कई क्षेत्रों में छूट दी गई है तो अभी कुछ में पाबंदी बरकरार रखी गई है. स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से जिम (Gymnasium) और योग (Yoga) संस्थान खोलने की छूट दे दी गई है. ये संस्थान आगामी पांच अगस्त से कुछ शर्तों के साथ खोले जा सकते हैं. हालांकि अभी स्कूल, कॉलजों और कोचिंग इंस्टिट्यूट्स को 31 अगस्त तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

सिनेमा हाल को अभी करना होगा और इंतजार
सरकारी आदेश के मुताबिक आगामी 31 अगस्त तक सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क्स, थियेटर, बार और ऑडिटोरियम जैसी जगहें भी बंद ही रखी जाएंगी. साथ ही मेट्रो रेल के अलावा इंटरनेशनल फ्लाइंट्स पर भी अभी प्रतिबंध रखा गया है. इससे पहले माना जा रहा था कि सरकार की तरफ से अनलॉक 3 में मेट्रो रेल की सुविधा फिर से शुरू की जा सकती है लेकिन अभी इसे एहतियातन बंद रखा गया है.

सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक जुटान पर सरकारी पाबंदीइसके अलावा सामाजिक/राजनीतिक/अकादमिक/स्पोर्ट्स/धार्मिक जुटान पर भी प्रतिबंध बरकरार रखा गया है. आदेश में कहा गया है कि देश में कोरोना के हालातों के आधार पर ही तय किया जाएगा कि किस क्षेत्र में छूट दी जाए.

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों को लेकर भी जारी किए गए निर्देश
स्वतंत्रता दिवस के कार्य्रक्रमों को लेकर कहा गया है कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह से खयाल रखा जाए. जो भी लोग ऐसे कार्यक्रमों में शामिल हों वो अनिवार्य तौर पर मास्क पहनें.

अनलॉक के बाद देश में बहुत तेजी से बढ़े कोरोना मरीज
गौरतलब है कि 1 जून से केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई अनलॉक की प्रक्रिया के बाद देश में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी के साथ इजाफा हुआ है. भारत में अब कोरोना मरीजों की संख्या का आकंड़ा 15 लाख को पार कर चुका है. 34 हजार से ज्यादा लोग महामारी की वजह से जान गंवा चुके हैं. हालांकि इस दौरान देश में रिकवरी रेट में भी तेजी के सुधार हुआ है. भारत में कोरोना टेस्टिंग स्पीड को भी बढ़ाया गया है.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here