परिवार के पास नहीं थे क्रिकेट की ड्रेस खरीदने के पैसे, महज 21 साल की उम्र में खेल डाली नाबाद 365 रनों की पारी | cricket – News in Hindi

0
6
परिवार के पास नहीं थे क्रिकेट की ड्रेस खरीदने के पैसे, महज 21 साल की उम्र में खेल डाली नाबाद 365 रनों की पारी

गैरी सोबर्स 84 साल के हुए

वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर सर गैरी सोबर्स (Sir Garry Sobers) का आज 84वां जन्मदिन है, उन्हें क्रिकेट इतिहास का महानतम ऑलराउंडर माना जाता है.

नई दिल्ली. वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ियों में से एक सर गैरी सोबर्स का आज 84वां जन्मदिन (Happy Birthday Garry Sobers) है. बारबाडोस में जन्मे सोबर्स को अगर क्रिकेट के महानतम ऑलराउंडर कहा जाए तो गलत नहीं होगा. सोबर्स ने अपने करियर में 93 टेस्ट मैचों में 57.78 की बेहतरीन औसत से 8032 रन बनाए. सोबर्स के नाम 26 टेस्ट शतक हैं. वहीं गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 235 विकेट अपने नाम किये. आइए आपको बताते हैं उनके करियर की कुछ दिलचस्प बातें जिनसे बहुत कम क्रिकेट फैंस वाकिफ हैं.

गैरी सोबर्स ने 1954 में बतौर गेंदबाज डेब्यू किया था. उस वक्त सोबर्स की उम्र महज 17 साल थी. हालांकि सोबर्स एक बेहतरीन बल्लेबाज थी. सोबर्स ने इंटरनेशनल डेब्यू के 4 साल बाद ऐसी पारी खेली, जिसे दुनिया देखती रह गई. सोबर्स ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 365 रनों की पारी खेली, जिसे बाद में ब्रायन लारा और मैथ्यू हेडन ने पीछे छोड़ा.

गैरी सोबर्स फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 6 गेंदों में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज थे. सोबर्स ने मैलकम नैश के ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. इस दौरान सोबर्स ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 254 रनों की पारी खेली थी जिसे महानतम बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन ने भी सलाम किया था.

गैरी सोबर्स 16 साल की उम्र तक शॉर्ट्स में क्रिकेट खेलते थे. 1952-53 में उन्हें भारतीय टीम के खिलाफ फर्स्ट क्लास डेब्यू का मौका मिला. आपको बता दें सोबर्स के परिवार के पास उनके लिए सफेद कपड़े खरीदने तक के पैसे नहीं थे. इसके बाद बारबाडोस क्रिकेट एसोसिएशन ने सोबर्स को सफेद किट दिलाई.

गैरी सोबर्स 12 उंगलियों के साथ पैदा हुए थे. उनके दोनों हाथों में 1-1 अतिरिक्त उंगली थी. जब वो 10 साल के थे तो उनकी एक उंगली अपने आप हाथ से अलग हो गई. 14 साल की उम्र में उन्होंने चाकू से अपनी एक और अतिरिक्त उंगली अलग कर दी.

गैरी सोबर्स का भारत से खास नाता रहा. सोबर्स अभिनेत्री अंजू महेंद्रू को दिल दे बैठे थे. दोनों की सगाई भी हुई लेकिन शादी नहीं हो सकी. सोबर्स ने ऑस्ट्रेलियाई मूल की लड़की प्रू कर्बी से शादी की.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here