कोविड-19 : चीन, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और नेपाल वीडियो सम्मेलन में शामिल हुए

0
8

बीजिंग, 28 जुलाई (आईएएनएस)। चीन, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और नेपाल के विदेश मंत्रियों ने 27 जुलाई को कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए वीडियो सम्मेलन का आयोजन किया।

चीनी स्टेट कांसुलर, विदेश मंत्री वांग यी ने इस सम्मेलन की अध्यक्षता की। अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ आत्मार, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, पाकिस्तान के आर्थिक मामलों के मंत्री खुसरो बख्तियार और नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने इस में भाग लिया।

वांग यी ने कहा कि पड़ोसी देश और मित्र के रूप में चीन अफगानिस्तान, पाकिस्तान और नेपाल के साथ कठिनाइयों को दूर करते हुए लोगों के स्वास्थ्य को बनाए रखना, कार्य और उत्पादन को बहाल करना चाहता है। हमें लोगों के बुनियादी जन जीवन की रक्षा करने का प्रयास करना चाहिए तभी हम अंत में महामारी को एक साथ दूर कर पाएंगे।

वांग यी ने चार देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए चार सूत्रीय प्रस्ताव पेश किया। पहला, एकता से महामारी को रोकने की सहमति को मजबूत किया जाए। दूसरा, महामारी के लिए क्षेत्रीय संयुक्त रोकथाम और नियंत्रण सहयोग किया जाए। तीसरा, महामारी की रोकथाम और टीके के लिए सहयोग को आगे बढ़ाया जाए। चौथा, महामारी के बाद आर्थिक बहाली और विकास को आगे बढ़ाया जाए।

सम्मेलन में भाग लेने वाले तीन देशों के मंत्रियों ने कहा कि वे चीन के साथ मिलकर महामारी को रोकने के सहयोग को गहराएंगे, संयुक्त रूप से महामारी की रोकथाम और नियंत्रण करेंगे, व्यापार और परिवहन रास्तों के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करेंगे, लोगों के बीच आवाजाही और व्यापार संपर्क को आगे बढ़ाएंगे और स्वस्थ सिल्क रोड के निर्माण को आगे बढ़ाएंगे।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

— आईएएनएस

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Kovid-19: China, Afghanistan, Pakistan and Nepal attend video conference
.
.

.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here