बहुत कुछ करना बाकी है: निवर्तमान डब्ल्यूटीओ प्रमुख

0
16

जेनेवा, 24 जुलाई (आईएएनएस)। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के निवर्तमान प्रमुख ने कहा कि निकाय को अत्यधिक दबाव का सामना करना पड़ रहा है। साथ ही उन्होंने आग्रह किया कि नए नियमों, सुधार और बहुपक्षवाद से आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त हो सकता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की गुरुवार की रिपोर्ट के अनुसार, आगामी 31 अगस्त को पद से हटने से पहले जनरल काउंसिल के लिए अपनी विदाई भाषण में डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक रॉबटरे अजवेदो ने कहा कि संगठन ने बहुत कुछ हासिल किया है और हमें उस पर गर्व होना चाहिए। लेकिन अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

उन्होंने आगे कहा, सदस्यों के पास अब एक नींव है जिस पर नए नियमों और मानकों का निर्माण करना है, वह भी बिना बहुपक्षीय ट्रैक और मूलभूत मुद्दों को भूले, जिसे अभी भी पूरी तरह से संबोधित किए जाने की आवश्यकता है।

ब्राजील के कैरियर राजनयिक ने मई में घोषणा की थी कि वह 12 महीने पहले जेनेवा स्थित संगठन के शीर्ष पद से सात साल की सेवा के बाद अपना दूसरा कार्यकाल समाप्त कर रहे हैं।

विश्व व्यापार संगठन के 164 सदस्यों में से कई बहुपक्षीय संस्था में व्यापक सुधारों का आग्रह कर रहे हैं।

अजवेदो ने कहा, विश्व व्यापार संगठन के भविष्य को आश्वस्त करने के लिए सदस्य वास्तव में सिस्टम को अपडेट करने की आवश्यकता पर जोर दे रहे हैं। कुछ का अभी भी यही मानना है कि डब्ल्यूटीओ पर पड़ रहा दबाव स्थानीयकृत हैं, और इसलिए यह दबाव अस्थायी भी है। लेकिन मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह अस्थायी नहीं है।

ट्रंप प्रशासन ने नए जजों की नियुक्ति पर पिछले दिसंबर से रोक लगाकर निकाय को अपाहिज बना दिया है।

अपने अंतिम संवाददाता सम्मेलन में अजीवेदो ने संवाददाताओं से कहा, उचित तरीके से काम करने वाले विवाद निपटान कार्यप्रणाली के बिना विश्व व्यापार संगठन अपनी भूमिका को पर्याप्त रूप से नहीं निभा सकता है।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Much more remains to be done: outgoing WTO chief
.
.

.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here