दिल्ली: अमित शाह ने अपने आवास पर पौधा लगाकर किया 'वृक्षारोपण अभियान 2020' का शुभारंभ

0
6
Dainik Bhaskar Hindi

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज (23 जुलाई) दिल्ली में अपने आवास पर वृक्षारोपण कर ‘वृक्षारोपण अभियान-2020’ का शुभारंभ किया। इस मौके पर केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री प्रह्लाद जोशी भी मौजूद रहे। शाह 6 इको पार्क और पर्यटन स्थलों का भी उद्घाटन और शिलान्यास किया। यह आयोजन कोयला लिग्नाइट के भंडार वाले 10 राज्यों के 38 जिलों में फैले 130 से भी अधिक स्थानों पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगा।

कोयला मंत्रालय के मुताबिक, गुरुवार को देशभर में वृक्षारोपण अभियान आयोजित किया जा रहा है। इस दौरान कोयला, लिग्नाइट पीएसयू की खदानों, कॉलोनियों और अन्य उपयुक्त इलाकों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा और आस पड़ोस के इलाकों में पौधे वितरित किए जाएंगे ताकि समाज द्वारा वृक्षारोपण को बढ़ावा दिया जा सके।

गौरतलब है कि, आत्मनिर्भरता के लिए राजस्व उत्पन्न करने और रोजगार की संभावनाएं पैदा करने के लिए इको-पार्क और पर्यटन स्थल को विकसित किया जा रहा है । साथ ही पीएसयू की खदानों के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए मनोरंजन, एडवेंचर, जल खेलों का विकल्प प्रदान करने की कोशिश की जा रही है।

गौरतलब है कि गोइंग ग्रीन पर कोयला क्षेत्र का सबसे ज्यादा जोर रहेगा, जिसमें खनन किए गए इलाकों और खनन से निकले ढेरों के पारिस्थितिक पुनर्विकास, खदानों में और उनके आसपास उपयुक्त स्थानों पर पौधारोपण के माध्यम से हरित दायरे को अधिकतम किया जाना शामिल है।

.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.

.

...
Plantation Campaign 2020 Home Minister Amit Shah launch Tree plantation campaign in Delhi
.
.

.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here