TRAI की नई पहल! अब अनचाहे SMS से मिलेगा छुटकारा, आसानी से ले सकेंगे एक्शन | gadgets – News in Hindi

0
8
TRAI की नई पहल! अब अनचाहे SMS से मिलेगा छुटकारा, आसानी से ले सकेंगे एक्शन

ट्राई ने सारी टेलीमार्केटिंग कंपनियों का डेटा अपनी वेबसाइट पर डाल दिया है.

ट्राई ने सभी टेलीमार्केटिंग कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर रजिस्टर कर दिया है. सभी कंपनियों को एक कोड दिया गया है. ऐसे में जो भी टेलीमार्केटिंग कंपनियां SMS करती हैं उनका पता लगाना इस कोड से आसान हो जाएगा.

कभी प्रॉपर्टी, कभी बैंकिंग, (banking) कभी फ्रॉड के अनचाहे मैसेज (SMS) आपके मोबाइल पर अक्सर आते रहते हैं. लेकिन अब TRAI के एक कदम से ये पता लगाना आसान हो गया है कि आखिर कौन आपको SMS भेज रहा है. अगर आप अनचाहे SMS से परेशान हैं और उस पर एक्शन चाहते हैं तो अब ये पहले से ज्यादा आसान होने वाला है. टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) ने सारी टेलीमार्केटिंग कंपनियों का डेटा अपनी वेबसाइट पर डाल दिया है.

इससे कंज्यूमर आसानी से समझ पाएगा कि किस कंपनी ने उसे SMS भेजा है. इसके अलावा SMS करने वाले के खिलाफ एक्शन भी तुरंत लिया जाएगा.

(ये भी पढ़ें- एक बार चार्ज होकर 40 घंटे चलेगी Motorola के इस फोन की बैटरी, कीमत 15 हज़ार रु से भी कम!)

दरअसल ट्राई ने सभी टेलीमार्केटिंग कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर रजिस्टर कर दिया है. सभी कंपनियों को एक कोड दिया गया है.ऐसे में जो भी टेलीमार्केटिंग कंपनियां SMS करती हैं उनका पता लगाना इस कोड से आसान हो जाएगा. करीब 35000 टेलीमार्केटिंग कंपनियां रजिस्टर हुई हैं.

(ये भी पढ़ें-  Poco M2 Pro की पहली सेल आज! 24 दिन चलेगी इसकी 5000mAh वाली दमदार बैटरी)

फ्रॉड करने वालों पर लगेगी लगाम
ग्राहक को अनचाहे कॉल्स और SMS से बचाने के लिए ट्राई ने डू नॉट डिस्टर्ब रजिस्टर बनाया है. इसमें रजिस्टर होने वाले उपभोक्ताओं को अनचाही कॉल्स और एसएमएस नहीं आते.  लेकिन इसके बावजूद जालसाज अलग अलग ID से SMS करके फर्जीवाड़ा करने की कोशिश करते हैं. ऐसे में इस नए सिस्टम से उम्मीद है कि अब फ्रॉड करने वालों पर लगाम लग जाएगी.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here