भारत में आ गया इंस्टाग्राम का ‘Reel’, टिकटॉक की तरह बना सकेंगे 15 सेकेंड का Video | apps – News in Hindi

0
8
भारत में आ गया इंस्टाग्राम का

इंस्टाग्राम का नया फीचर ‘Reel’ टिकटॉक की तरह काम करेगा.

टिकटॉक की तरह Reel में भी यूज़र 15 सेकेंड का वीडियो क्रिएट कर सकेंगे, जिसे ऑडियो या म्युज़िक ट्रैक से एडिट किया जा सकेगा. साथ ही इसमें AR इफेक्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा

इंस्टाग्राम (Instagram) ने भारत में अपने नए फीचर ‘Reels’ की टेस्टिंग शुरू कर दी है. टिकटॉक (TikTok) की तरह काम करने वाला ये फीचर आज रात 7:30 बजे से भारत में रोलआउट होने लगेगा. इस फीचर को लेकर को भारत के कुछ यूज़र्स ने बताया है कि उन्हें ऐप में ये फीचर मिला है. ये नया फीचर ऐसे समय में आया है जब इस सेगमेंट के रहे पॉपुलर ऐप TikTok को भारत सरकार के आदेश पर बैन कर दिया गया है. भारत सरकार ने Google Play Store और Apple ऐप स्टोर से  59 चीनी ऐप्स से हटा दिया है और भारत में इन्हें बैन कर दिया है.

इंस्टाग्राम ने पिछले साल इसकी टेस्टिंग Brazil में शुरू की थी और हाल ही में इसे फ्रांस और Germany में एक्सपैंड कर दिया है. फेसबुक इंडिया के VP और MD Ajit Mohan ने बताया कि इंस्टाग्राम का ये फीचर कुछ समय से आने की तैयारी में है.

(ये भी पढ़ें- Motorola लाया सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, मिलेंगे 2 सेल्फी कैमरे और कई खास फीचर्स)इंस्टाग्राम इसे क्रिएटर्स के लिए एक अवसर के रूप में भी देखता है, जैसा कि TikTok ने किया था. बस फर्क ये है कि इंस्टाग्राम पहले से ही क्रिएटर्स के साथ पार्टनरशिप में है और लॉन्च से समय यूज़र्स को सबसे पहले ये Ammy Virk, Gippy Grewal, Komal Pandey और Arjun Kanungo जैसे इंफ्लुएंसर्स के पेज के ज़रिए दिखेगा. लेकिन इंस्टाग्राम के प्रोडक्ट के VP Vishal Shah को reels के ज़रिए से ‘भारत में अगला सुपरस्टार’ मिलने की उम्मीद है.

TikTok की तरह है ये ‘Reels’
इंस्टाग्राम का रील काफी हद तक टिकटॉक की तरह ही है. फर्क इतना है कि ये स्टैंडअलोन ऐप नहीं है, बल्कि इसे इंस्टाग्राम ऐप के अंजर ही इंटिग्रेट किया गया है. रील्स इंस्टाग्राम स्टोरीज़ की सेक्शन में भी दिखेगा.

(ये भी पढ़ें-  24 दिन चलेगी Poco के इस नए स्मार्टफोन की 5000mAh वाली बैटरी, 14 जुलाई को है पहली सेल)

टिकटॉक की तरह इसपर भी यूज़र 15 सेकेंड का वीडियो क्रिएट कर सकेंगे, जिसे ऑडियो या म्युज़िक ट्रैक से एडिट किया जा सकेगा. साथ ही इसमें AR इफेक्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसे इंस्टाग्राम की स्टोरी और डायरेक्ट मैसेज पर भी शेयर किया जा सकेगा.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here