बड़ी खबर! तीन बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म Whatsapp, Facebook, Instagram हो सकते हैं मर्ज | tech – News in Hindi

0
12
बड़ी खबर! तीन बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म Whatsapp, Facebook, Instagram हो सकते हैं मर्ज

क्या ये तीन सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्म हो सकते हैं मर्ज

पिछले साल, फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने यह स्पष्ट किया कि उनका तीन बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म वाट्सऐप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook) मैसेंजर और इंस्टाग्राम (Instagram) को मर्ज करने का प्लान है.

नई दिल्ली. दुनिया में सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में पहचाने जाने वाले वाट्सऐप और इंस्टाग्राम को फेसबुक (Whatsapp, Instagram and Facebook) के मर्जर की चर्चाएं तेजी से हो रही हैं. बता दें कि फेसबुक ने वाट्सऐप और इंस्टाग्राम का अधिग्रहण कर लिया था जो अभी तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है. दो लोकप्रिय प्लेटफ़ार्म को खरीदने के बाद ये अटकलें थी कि क्या कभी इन तीनों प्लेटफार्म को एक साथ काम करने के लिए एकीकृत किया जाएगा? पिछले साल, फेसबुक के प्रमुख जुकरबर्ग (Facebook Chief Zuckerberg) ने यह स्पष्ट किया था कि उनके पास भविष्य में एक अद्वितीय सेवा प्रदान करने के लिए तीन प्लेटफार्मों को मर्ज करने का प्लान है.

फेसबुक का यह थ्री इन वन प्लेटफॉर्म- अब फेसबुक वाट्सऐप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर को एक साथ मर्ज करने की तैयारी कर रहा है. यानी इस प्लेटफॉर्म पर वाट्सऐप, इंस्टाग्राम के यूजर्स भी आपस में संवाद कर सकेंगे. इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की जबरदस्त पहुंच को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि फेसबुक का यह थ्री इन वन प्लेटफॉर्म वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के क्षेत्र में भी एक गेम चेंजर होगा.

तैयार कर रहा डेटाबेस- WABetaInfo की एक रिपोर्ट में इस तरह के संभावित फीचर की ओर इशारा किया गया है. WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक मैसेंजर का उपयोग करके तीनों प्लेटफार्मों के बीच एक कनेक्शन बनाने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है. फेसबुक एक लोकल डेटाबेस में टेबल बना रहा है जो वाट्सऐप यूजर के मैसेज और सर्विस को व्यवस्थित करने में सहायक होगी. इनका इस्तेमाल करके फेसबुक कॉन्टेक्ट नंबर और मैसेज को इकट्ठा कर पाएगा, यहां तक की पुश नोटिफिकेशन के साउंड को भी.

ये भी पढ़ें : TikTok से ज्यादा पॉपुलर हो रहा ये ऐप, कुछ ही दिन में हुए 2.5 करोड़ से ज्यादा यूजर, डेली बन रहे 10 लाख वीडियोयह प्रक्रिया बहुत ही शुरुआती स्तर पर है और इसलिए अभी यह कह पाना मुश्किल होगा की फेसबुक अपने यूजर को दूसरे प्लेटफार्म के साथ कम्यूनिकेट करने की इस सुविधा को कब तक विकसित करता है. यह भी हो सकता है कि भविष्य में इस योजना को आगे ना भी बढ़ाया जाए.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here