China के बहिष्कार को लेकर CAIT ने लिया बड़ा फैसला! Zoom ऐप के चीन से कनेक्शन की वजह से बंद किया यूज | business – News in Hindi

0
7
China के बहिष्कार को लेकर CAIT ने लिया बड़ा फैसला! Zoom ऐप के चीन से कनेक्शन की वजह से बंद किया यूज

China के बहिष्कार को लेकर CAIT ने लिया बड़ा फैसला! Zoom ऐप का यूज किया बंद

अब चीन के खिलाफ भारत में बहिष्कार की मुहिम तेज हो गई है. इस मुहिम के तहत कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने घोषणा की है कि वे जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन (Zoom Video Confrencing App) का प्रयोग नहीं करेंगे.

नई दिल्ली. गलवान घाटी में हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन बीच टेंशन की स्थिति पैदा हो गयी थी. अब चीन के खिलाफ भारत में बहिष्कार की मुहिम तेज हो गई है. इस मुहिम के तहत कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने घोषणा की है कि वे जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन (Zoom Video Confrencing App) का प्रयोग नहीं करेंगे. हालांकि, जूम ऐप अमेरिका से संचालित होता है लेकिन कैट का कहना है कि इसका चीन से भी कनेक्शन है. बता दें कि कैट भारत के सात करोड़ ट्रेडर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है.

अब तक कर रहे थे जूम ऐप इस्तेमाल
CAIT ने देश भर के व्यापारियों को अब तक इस्तेमाल में लाए जा रहे जूम ऐप का बहिष्कार कर दिया है. कैट ने इसकी बजाए भारत के जिओमीट के जरिए संवाद करने की बात कही है. इसके साथ ही कैट ने देश भर के व्यापारियों और सभी राज्यों में फैले व्यापारी संगठनों को यह सलाह दी है कि वो अपने संवाद मंच के रूप में ज़ूम का उपयोग न करें.

ये भी पढ़ें:- सरकार ने मास्क-सैनिटाइजर को जरूरी सामान के दायरे से हटाया, अब बढ़ सकते हैं दामज़ूम के कुछ सर्वर चीन में भी हैं जिसकी वजह से डेटा के लीक होने का खतरा: कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि कैट का यह निर्णय सभी पहलुओं को ध्यान में रख कर लिया गया है. हालांकि, जूम एक अमेरिकी एप्लीकेशन है लेकिन प्राप्त जानकारी के मुताबिक ज़ूम का काफी डेटा चीन के मार्फ़त जाता है. ज़ूम के कुछ सर्वर चीन में भी हैं जिसकी वजह से डेटा के लीक होने का खतरा बना रहता है. इस आशंका को भी खारिज नहीं किया जाता कि इसका दुरूपयोग भारत के हितों के खिलाफ भी हो सकता है.

ये भी पढ़ें:- प्राइवेट ट्रेनों में यात्रा करने के लिए ज्यादा ढीली करनी होगी जेब, जानिए क्यों

वर्तमान परिस्थितियों में देश के व्यापारी और अन्य वर्गों के लोग चीन के खिलाफ एक आर्थिक लड़ाई छेड़े हुए हैं. इस लड़ाई में डेटा का बड़ा महत्व है. ऐसे में हम हर उस स्रोत को समाप्त करना चाहिए जिसके जरिये भारत का डेटा अन्य देश में नहीं जाए.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here