इंजीनियर बनना चाहते हैं सेकंड टॉपर पारस, सोशल साइंस में झटके 100 फीसदी अंक | career-career – News in Hindi

0
5
इंजीनियर बनना चाहते हैं सेकंड टॉपर पारस, सोशल साइंस में झटके 100 फीसदी अंक | career-career - News in Hindi

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है. टॉप-3 में छह बच्चे शामिल हैं. मेरिट में पिछली बार की तरह बेटियां का दबदबा रहा है. मेरिट लिस्ट में 39 बच्चों ने जगह बनाई है. इसमें 27 बेटियां और 12 लड़के शामिल हैं.

मंडी के धर्मपुर के मढ़ी के सरस्वती विद्या मंदिर हाई स्कूल के पारस राजपूत ने दूसरा स्थान हासिल किया है. पारस को 690 अंक मिले हैं. न्यूज18 से बातचीत में पारस ने बताया कि वह इंजीनियर बनना चाहता है. वह आगे चलकर नॉन मेडिकल की पढ़ाई करना चाहता है. गौरलतब है कि पारस धर्मपुर के सजाओ पिपलू के बहरी गांव का रहने वाला है.

पारस ने बताया कि उसके पिता नरेश कुमार मढी के झंगी स्कूल में लेक्चरर हैं और मां उसी के स्कूल के में टीचर हैं. पारस ने बताया कि वह रोजाना सात से आठ घंटे पढ़ाई करता है.

ये है मार्क्स लिस्टपारस ने सोशल साइंस 100 फीसदी अंक लिए हैं. इसके अलावा, हिंदी, संस्कृत और कप्यूटर साइंस में 99-99 अंक, साइंस और इंग्लिश 98 अंक और मैथ्स में 97 अंक हासिल किए हैं.

मेरिट में टॉप थ्री में छह बच्चे
हमीरपुर के गीतांजलि पब्लिक स्कूल धनेटा के अथर्व ठाकुर ने 98.71 फीसदी अंकों के साथ प्रदेशभर में टॉप किया है. नादौन के रहने वाले अथर्व ने 700 में से 691 अंक हासिल किए हैं. मेरिट लिस्ट में दूसरे स्थान पर तीन बच्चे हैं.

दूसरे स्थान पर मंडी का कब्जा रहा है. मंडी के धर्मपुर इलाके के मढ़ी के सरस्वती विद्या मंदिर हाई स्कूल के पारस ने 690 फीसदी अंक हासिल किए हैं. बिलासपुर के एस विद्या मंदिर हाई स्कूल, नम्होल के ध्रुव ने भी प्रदेश में दूसरा स्थान पाया है. ध्रुव को 690 फीसदी अंक झटके हैं.

एंग्लो संस्कृत मॉडल स्कूल मंडी की छात्रा रिधि शर्मा भी दूसरे स्थान पर रही हैं. उन्हें 690 अंक मिले हैं. तीसरे स्थान पर दो लड़कियां रही हैं. शिमला के ग्लोरी इंटरनेशनल स्कूल, रोहड़ू की छात्रा कोंपल जिंटा और हमीरपुर के गीतांजलि पब्लिक स्कूल धनेटा की छात्रा साक्षी को 689 अंक मिले हैं.

60.79 फीसदी रहा है रिजल्ट
इस बार दसवीं की परीक्षा में 1,11,980 बच्चे बैठे थे, इसमें 67319 बच्चे पास हुए हैं. 6395 बच्चों की कंपार्टमेंट आई है. इस बार 60.79 फीसदी रिजल्ट रहा है.

ये भी पढ़ें : HPBOSE Board 10th Class Result: इस बार भी बेटियां ने बेटों को पछाड़ा

HPBOSE Board 10th Class Result: हिमाचल बोर्ड के 10वीं के नतीजे घोषित, हमीरपुर के अथर्व टॉपर

HPBOSE 10th Class Result: सिर्फ 1 नंबर से टॉप करने से रह गईं सेकेंड टॉपर रिद्धि

ये है हिमाचल बोर्ड 10वीं कक्षा का टॉपर, साइंटिस्ट बनना चाहता है अथर्व

ढाई रुपये फीस न चुकाने पर दूसरी कक्षा में छोड़ना पड़ा स्कूल, WWE में खली ने मचाई थी खलबली

मैं सुखराम को कभी माफ नहीं करूंगा: वीरभद्र सिंह

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here