Bihar Board 10th Results: इस सप्ताह आ सकते हैं मैट्रिक परीक्षा के नतीजे, यहां देखें अपना स्कोर | career-career – News in Hindi

0
7
Bihar Board 10th Results: इस सप्ताह आ सकते हैं मैट्रिक परीक्षा के नतीजे, यहां देखें अपना स्कोर | career-career - News in Hindi

फाइल फोटो

दरअसल इस साल बिहार बोर्ड ने समय से पहले ही इंटर की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है. रिजल्ट जारी करने के साथ बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर बताया था कि 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा 2019 का परिणाम भी जल्द जारी किया जाएगा.

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा यानी 10वीं के नतीजे इसी हफ्ते आ सकते हैं. इस कड़ी में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने संभावित टॉपर्स का इंटरव्यू लेना शुरू कर दिया है. इंटरव्यू के बाद इसी सप्ताह में रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट भी अपने तय समय की तरह ही जारी करेगा.

ये भी पढ़ें- Bihar Board 12th Result 2019: 2 मार्च से शुरू हुआ था मूल्यांकन, 30 को आ गया रिजल्ट

दरअसल इस साल बिहार बोर्ड ने समय से पहले ही इंटर की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया है. रिजल्ट जारी करने के साथ बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर बताया था कि 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा 2019 का परिणाम भी जल्द जारी किया जाएगा. बिहार में मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 60 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे. बोर्ड ने इस बार इंटर की परीक्षा का रिजल्ट समय से पहले जारी करते हुए नया रिकॉर्ड कायम किया था ऐसे में उम्मीद है कि बोर्ड इसी सप्ताह किसी भी वक्त मैट्रिक के नतीजे भी जारी कर दे.

ये भी पढ़ें- Bihar Board 12th Result 2019: कॉमर्स में बरबीघा के सत्यम बने टॉपर, जानें कितना अंक मिला30 मार्च को जारी किए गए बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजों में 79.67 फीसदी छात्र पास हुए थे. इंटर की परीक्षा के बाद इस साल मैट्रिक की परीक्षा के भी जबरदस्त नतीजे आने के कयास लगाए जा रहे हैं. बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट परीक्षार्थी बोर्ड की वेबसाइट www.biharboardonline.in/Result/index पर चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित, 79.76 प्रतिशत छात्र हुए पास, साइंस में रोहिणी और पवन टॉपर, यहां देखें रिजल्ट

BSEB 10th result: ऐसे चेक करें

स्‍टेप 1. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

स्‍टेप 2. वहां दिए गए लिंक Bihar Board Matric result पर क्‍ल‍िक करें.
स्‍टेप 3: एक पेज खुलेगा, वहां आपको अपनी जरूरी जानकारी देनी होगी
स्‍टेप 4: Submit बटन प्रेस करें और रिजल्‍ट देखें.

स्‍टेप 5. अब रिजल्‍ट डाउनलोड करें और भविष्‍य की आवश्‍यकताओं के लिए उसका प्रिंटआउट भी ले लें.

इससे पहले शनिवार 30 मार्च को जारी हुए बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्‍ट में लड़कियों ने बाजी मारी है. आर्ट्स और साइंस में लड़कियां टॉपर बनीं. इस साल परीक्षा में पास होने वाले छात्रों की संख्‍या 79.76 फीसदी रही, जो पिछले वर्ष 52.71 फीसदी थी.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here