स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर ऐसे सुधारें अपनी इंग्लिश | career-career – News in Hindi

0
5
स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर ऐसे सुधारें अपनी इंग्लिश | career-career - News in Hindi

आइए जानते हैं कि स्मार्टफोन की मदद से आप अंग्रेजी कैसे सीख सकते हैं…

आइए जानते हैं कि स्मार्टफोन की मदद से आप अंग्रेजी कैसे सीख सकते हैं…

अगर आप भी उनमें से हैं जो स्कूल के टाइम पर ध्यान न दे पाने के कारण अंग्रेजी नहीं सीख पाए हैं और अभी सीखने की इच्छा है तो आप अपने स्मार्टफोन को अपना टीचर बना सकते हैं. आपका स्मार्टफोन आपको अंग्रेजी सीखने में भी मदद करेगा और गलतियों को भी सुधारेगा. तो आइए जानते हैं कि स्मार्टफोन की मदद से आप अंग्रेजी कैसे सीख सकते हैं…

सर्च इंजन पर अंग्रेजी में करें सर्च- अगर आपको गूगल से कोई जानकारी चाहिए तो कोशिश करें कि आप जो भी बात लिख रहे हैं वो अंग्रेजी में हो जिससे आसानी से रिजल्ट पा सकें. उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी फूड रेसिपी के बारे में सर्च करते हैं तो उसे भी इंग्लिश में सर्च करें. इसका रिजल्ट आपको अंग्रेजी में मिलेगा और हो सकता है कि कुछ शब्द ऐसे भी होंगे जो आपको समझ में न आए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. उसे आप डिक्शनरी की मदद से समझ सकते हैं और ऐसा करने से आपकी रुचि भी बढ़ेगी.

VIDEO: अंग्रेजी के ट्रेंडिंग वर्ड्स जिन्हें सीखना जरूरी है

इंग्लिश लर्निंग ऐप डाउनलोड करें- ऐप स्टोर पर कई ऐसे इंग्लिश लर्निंग ऐप्स मौजूद हैं जिसे डाउनलोड कर आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं. इन ऐप्स पर आपको अंग्रेजी की बेसिक से लेकर एडवांस जानकारी मिलेगी. अंग्रेजी के लिए आप Hello English, Duolingo जैसे ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए मौजूद है.VIDEO: How are You नहीं ऐसे पूछे लोगों का हालचाल

ट्रांसलेटर की मदद लें- अंग्रेजी सीखते वक्त हमें कई ऐसे शब्द या सेंटेंस मिलते हैं जो काफी मुश्किल होते हैं. ऐसे में आप गूगल ट्रांसलेटर की मदद से उस सेंटेंस को ट्रांसलेट कर अर्थ समझ सकते हैं. यह आपको अंग्रेजी से अन्य कई भाषाओं में अर्थ जानने में मदद करेगा. इसमें आप किसी भी शब्द का सही उच्चारण भी सीख सकते हैं.

इंग्लिश फिल्में देखें और म्यूजिक सुनें- अपने स्मार्टफोन पर फिल्मों के ऐप डाउनलोड करें और कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा अंग्रेजी फिल्में देखें. इसमें सब टाइटल ऑन कर लें और फिल्म देखने के साथ उसे पढ़ने और समझने की कोशिश करें. इसके बाद उसमें सीखे शब्दों को अपने आम बोलचाल की भाषा में शामिल करें. अंग्रेजी गाने भी सुनें, इससे भी आपकी भाषा में सुधार होगा.

VIDEO: अगर आप भी करते हैं फोन पर बात तो सीख लीजिए ये अंग्रेजी के वर्ड्स
VIDEO: जानें Music से जुड़े 7 इंग्लिश के वर्ड्स और उनको इस्तेमाल करने का तरीका
VIDEO: क्या आप जानते हैं इन ब्रांड्स का सही प्रनन्सीएशन?
VIDEO: क्या आपको मालूम है Toxic का मतलब, देखें Video और जानें इसके बारे में सबकुछ
VIDEO: क्या आप जानते हैं इन ब्रांड्स का सही प्रनन्सीएशन?
VIDEO: अंग्रेजी के पेपर की तैयारी करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान
VIDEO में देखें अंग्रेजी के कौन से शब्द को मिला 2018 के वर्ड ऑफ द ईयर का खिताब

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here