IGNOU से करना चाहते हैं B.Ed तो जल्दी करें, आज है आवेदन की आखिरी तारीख | career-career – News in Hindi

0
3
IGNOU से करना चाहते हैं B.Ed तो जल्दी करें, आज है आवेदन की आखिरी तारीख | career-career - News in Hindi

इग्नू (फाइल फोटो)

IGNOU B.Ed 2018: अगर आप इग्नू से बीएड करना चाहते हैं तो जल्दी कीजिए, आज आवेदन करने की आखिरी तारीख है. ignou.ac.in पर ऐसे भरें फॉर्म

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 15, 2018, 11:18 AM IST

IGNOU B.Ed 2018: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी(इग्नू) के जनवरी 2019 सेशन के दो वर्षीय बीएड प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की आज (15 नवंबर) को आखिरी तारीख है. अगर आपने अभी तक इसके लिए अप्लाई नहीं किया है तो जल्द से जल्द आवेदन कर लें. आप इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इग्नू के इस पाठ्यक्रम में एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से एडमिशन होगा. ये एंट्रेंस टेस्ट दिसंबर महीने में आयोजित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- IGNOU से करना चाहते हैं B.Ed तो 15 नवंबर तक भरें फॉर्म

योग्यता
आवेदक को साइंस/सोशल साइंस/कॉमर्स/आर्ट्स में 50 फीसदी अंकों को साथ बैचलर्स या मास्टर्स डिग्री होना जरूरी है. साइंस या मैथ्स के स्पेशलाइजेशन के साथ बीटेक किए हुए उम्मीदवारों के लिए 55 फीसदी अंक निर्धारित किए गए हैं. इसके अलवा प्राथमिक शिक्षण के लिए प्रशिक्षण प्राप्त और एनसीटीई से अधिकृत संस्थान से शिक्षक शिक्षण कार्यक्रम पूरा किए हुए उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं.


इन्हें मिलेगी छूट

केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक एससी, एसटी, ओबीसी(नॉन क्रिमी लेयर) और दिव्यांग उम्मीदवारों को न्यूनतम शैक्षिक योग्यता में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी. विश्वविद्यालय के नियमों के मुताबिक कश्मीरी माइग्रेंट्स और युद्ध विधवाओं को इसमें आरक्षण दिया जाएगा. आवेदन यूनिवर्सिटी के पोर्टल पर केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- स्टूडेंट हैं तो रेलवे की टिकट में ऐसे उठाएं छूट का फायदा!

बता दें इग्नू का बीएड प्रोग्राम एनसीटीई(नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन) द्वारा संचालित किया जाता है. ये पाठ्यक्रम हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों से आयोजित होता है. इग्नू के ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक इग्नू से बीएड करने की फीस 50 हजार रुपए निर्धारित किया गया है.

ऐसे करें IGNOU B.Ed 2018 के लिए अप्लाई
इसके लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से ही अप्लाई करना होगा. ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इग्नू के ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिशन टैब onlineadmission.ignou.ac.in/admission पर जाएं.

करियर से जुड़ी दूसरी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here