CBSE ने जारी किए UGC NET 2018 के मार्क्स, cbse.nic.in पर करें चेक | career-career – News in Hindi

0
8
CBSE ने जारी किए UGC NET 2018 के मार्क्स, cbse.nic.in पर करें चेक | career-career - News in Hindi

यूजीसी नेट 2018 रिजल्ट

मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के हिसाब से यूजीसी नेट के दूसरे एडीशन की परीक्षा इसी साल दिसंबर में होनी है. इस परीक्षा को एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) पहली बार आयोजित करने जा रही है.

सीबीएसई ने UGC National Eligibility Test (NET) के मार्क्स जारी कर दिए हैं. जिन छात्रों ने एग्जाम दिया था वो सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर लॉगइन कर अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं. UGC NET एग्जाम 8 जुलाई को 91 शहरों में कंडक्ट कराया गया था.

ये भी पढ़ें- UGC NET Result July 2018: जारी हुआ यूजीसी नेट का रिजल्ट, cbsenet.nic.in पर करें चेक

इससे पहले सीबीएसई ने जुलाई के अंत में नतीजों का ऐलान किया था. आमतौर पर परीक्षा के करीब तीन महीने बाद रिजल्ट जारी करने वाले सीबीएसई ने इस बार रिकॉर्ड सेट करते हुए एक महीने के भीतर ही रिजल्ट जारी किए थे. सीबीएसई द्वारा 84 विषयों पर आयोजित की गई यूजीसी नेट की परीक्षा बीते 8 जुलाई को कंडक्ट कराई गई थी.

ये भी पढ़ें- LIC में ग्रेजुएट्स के लिए निकली है बंपर वैकेंसी, आज ही कर लें अप्लाईमानव संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के हिसाब से यूजीसी नेट के दूसरे एडीशन की परीक्षा इसी साल दिसंबर में होनी है. इस परीक्षा को एनटीए (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) पहली बार आयोजित करने जा रही है. ऐसे में जुलाई में आयोजित की गई नेट की परीक्षा सीबीएसई द्वारा कंडक्ट की गई आखिरी परीक्षा होगी.

ये भी पढ़ें- 2019 से एग्जाम सेंटर देर से पहुंचे तो नहीं दे पाएंगे बोर्ड परीक्षा

इस साल कुल 11.48 लाख छात्रों ने UGC NET की परीक्षा दी थी. इसके जरिए देश की यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रफेसर के पद पर भर्ती के लिए कैंडिडेट्स की एलिजिबिलिटी निर्धारित करनी होती है. जिन छात्रों ने पेपर पास किया है, उन्हें अब जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए योग्य माना जाएगा.

ये भी पढ़ें- यूपी के इस विभाग में है सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, 31 अगस्त से पहले करें अप्लाई

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here