अब B.Ed पास भी बन सकेंगे Primary Teacher, NCTE ने बदले नियम | career-career – News in Hindi

0
7
अब B.Ed पास भी बन सकेंगे Primary Teacher, NCTE ने बदले नियम | career-career - News in Hindi

सांकेतिक तस्वीर

अब बीएड पास युवा भी प्राइमरी स्कूल में टीचर बन सकते हैं. राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षण परिषद (एनसीटीई) के नए संशोधन के अनुसार अब बीएड पास युवा भी प्राइमरी कक्षाओं में टीचर के तौर पर पढ़ा सकते हैं.

अगर आपने बीएड पास कर लिया है और टीचर बनने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. अब बीएड पास युवा भी प्राइमरी स्कूल में टीचर बन सकते हैं. राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षण परिषद (एनसीटीई) ने करीब तीन साल पहले प्राइमरी स्कूलों में भर्ती के लिए दो वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम की योग्यता रखी थी. इससे बीएड डिग्रीधारी उच्च प्राथमिक स्कूलों तक सीमित हो गए थे. नए संशोधन के अनुसार अब बीएड पास युवा भी प्राइमरी कक्षाओं में टीचर के तौर पर पढ़ा सकते हैं.

हालांकि इसके लिए ग्रेजुएशन में 50 फीसदी मार्क्स होने चाहिए. इसके अलावा उन्हें प्राइमरी टीचर के तौर पर नियुक्त होने के 6 महीने के अंदर उन्हें ब्रिज कोर्स पास करना भी जरूरी होगा. बीएड के साथ उन्हें टीईटी पास होना भी आवश्यक है. इससे पहले साल 2018 में एनसीटीई ने प्राइमरी टीचर्स की नियुक्ति की रेस से बीएड पास लोगों को बाहर कर दिया था. हालांकि 31 मार्च 2015 तक कुछ राज्यों को इसमें छूट भी दी गई थी. अब संशोधन से बीएड पास उम्मीदवारों में खुशी की लहर है.

प्राइवेट जॉब में हैं तो बंटवा दीजिए मिठाई, ये है आपके लिए खुशखबरी..!

बता दें देश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में अभी भी करीब 9 लाख 7 हजार 585 टीचर्स के पद खाली हैं. इनमें आधी हिस्सेदारी सिर्फ चार राज्यों बिहार, यूपी, मध्यप्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल की है. ये जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा डेढ़ साल पहले लोकसभा में दी गई थी.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here