होली पर बरतें सावधानी, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच न करें ये गलतियां

नई दिल्‍ली. रंगों का त्योहार होली (Holi) एक बार फिर आपके जीवन में रंग बिखेरने के लिए आ गया है. हालांकि कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों के बीच होली रंग इस बार फीका पड़ गया है. पिछले साल होली के समय ही कोरोना की शुरुआत ही हुई थी, जिसके कारण लोगों ने सामान्‍य रूप से होली मनाई थी. इस बार एक बार फिर पूरा देश कोरोना की चपेट में आ गया है. हर दिन कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. भले ही देश में कोरोना वैक्‍सीन आ गई है लेकिन अभी भी लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है.

कोरोना महामारी को देखते हुए राज्‍यों ने नई गाइडलाइन तक जारी कर दी है. केंद्र सरकार ने राज्यों से आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 22 के तहत प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है. केंद्र की सलाह पर दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, ओडिशा, गुजरात और राजस्थान जैसे कई राज्यों पर होली मनाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. राज्‍य सरकारों की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के बीच इस बार खुद भी होली मनाते समय कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है.

घर में ही अपने परिवार के साथ मनाएं होली
राज्‍य सरकारों ने सार्वजनिक उत्‍सव पर प्रतिबंध लगा दिया है. ऐसे में कोशिश करें कि आप अपने घरों के अंदर ही होली का त्‍योहार मनाएं. कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूरी है कि लोगों के संपर्क में न आएं, जिससे कोरोना से बचा जा सके.इसे भी पढ़ें :- Happy Holi 2021: होली में करें कोरोना की एंट्री बैन, खेलें सेफ होली

मास्क और सैनिटाइजर साथ रखें
होली के दौरान अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो मास्‍क और सैनेटाइजर का जरूर से अपने साथ रखें. कई बार आप तो किसी के संपर्क में आने से बचते हैं लेकिन कुछ लोग त्‍योहार में आपसे गले मिलने लगते हैं. ऐसे में मास्‍क और सैनेटाइजर का इस्‍तेमाल जरूर करें.

होली में गले लगाने की परंपरा से बचें
होली के त्‍योहार में एक दूसरे को गले लगाने की परंपरा है. कोरोना महामारी के इस दौर में इस परंपरा से बचने की जरूरत है. इस बार होली के मौके पर हाथ मिलाने के अलावा हर तरह के शारीरिक संपर्क से बचने की कोशिश करें. खासतौर से रंग लगाने के लिए लोगों के चेहरे छूने से बचें.

इसे भी पढ़ें :- Happy Holi 2021: होली पर WhatsApp, Facebook और Instagram पर अपनों को भेजें ये मैसेजेस

​बीमार हैं तो किसी के भी संपर्क में न आएं
यदि आपको सर्दी-जुखाम या बुखार के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो होली के त्‍योहार में बाहर निकलने से बचें. आपकी बीमारी और भी बहुत से लोगों को बीमार कर सकती है. ऐसे में हो सके तो घर के किसी एक कमरे में ही रहें और परिवार वालों के संपर्क में भी न आएं.

​बाहर का खाना खाने से बचने की है जरूरत
देश में एक कोरोना महामारी को देखते हुए राज्‍यों ने नई गाइडलाइन तक जारी कर दी है. केंद्र सरकार ने राज्यों से आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 22 के तहत प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया है.बार फिर कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में कोशिश करें कि बाहर का खाना न खाएं. इस समय घर का बना सादा खाना सेहत के लिए अच्‍छा है. बाहर का खाना आपको बीमार कर सकता है.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,733FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles