वर्ल्‍ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट में दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी, लेकिन मंत्री ने कहा 15% प्रदूषण कम हुआ

देश की राजधानी दिल्ली को वर्ल्‍ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट में दुनिया की सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी बताया गया है.

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) को वर्ल्‍ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 (World Air Quality Report 2020) में दुनिया की सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी बताया गया है. वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बुधवार को वर्ल्ड एयर क्वालिटी की रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) को वर्ल्‍ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 (World Air Quality Report 2020) में दुनिया की सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी बताया गया है. वहीं दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने बुधवार को वर्ल्ड एयर क्वालिटी की रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. राय ने कहा, ‘केजरीवाल सरकार द्वारा प्रदूषण के खिलाफ किए गए सराहनीय कार्यों की वजह से ही दिल्ली में 15 प्रतिशत कम प्रदूषण हुआ है. वर्ल्ड एयर क्वालिटी की रिपोर्ट बता रही है कि दिल्ली में 15 प्रतिशत प्रदूषण कम हुआ है, जबकि पहले दिल्ली दूसरे या तीसरे स्थान पर होती थी.’ बता दें कि वर्ल्ड एयर क्वालिटी की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में टॉप-10 की सूची में शामिल 9 शहरों में से अधिकतर उत्तर प्रदेश के शहर हैं.

दिल्ली सरकार का आरोप
गोपाल राय ने कहा कि केंद्र सरकार प्रदूषण के मसले पर गंभीर नहीं है. दिल्ली सरकार के बार-बार अनुरोध के बाद भी एनसीआर में चल रहे प्रदूषण पैदा करने वाले पावर प्लांट्स और ईंट भट्ठों को बंद नहीं किया गया. प्रदूषण के मसले पर संयुक्त प्रयास की जरूरत है. केंद्र सरकार को बंद हो चुके एयर क्वालिटी कमीशन को एक बार फिर से सक्रिय करना चाहिए, ताकि वह प्रदूषण पैदा करने वालों पर कार्रवाई कर सके.

pollution

दिल्‍ली और उसके आसपास के इलाकों में प्रदूषण कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

दिल्ली सरकार प्रदूषण कम करने के लिए लगातार प्रयासरत
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण कम होने के पीछे कारण है. दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार काम कर रही है. दिल्ली अंदर ग्रीन बेल्ट बढ़ाने के लिए हम लोग लगातार जोर दे रहे हैं. दिल्ली के अंदर प्रदूषित ईंधन पर जो भी उद्योग चल रहे हैं, हमने ऐसे उद्योगों को शून्य कर दिया है. उन सभी उद्योगों का ईंधन बदल दिया गया है. हम लोग दिल्ली के अंदर ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी लेकर आए. दिल्ली के अंदर ईलेक्ट्रिक व्हीकल्स पॉलिसी लेकर आए, दिल्ली के अंदर धूल के प्रदूषण को कम करने के लिए एंटी स्मॉग गन लगाने की पॉलिसी लाए.

हाल के दिनों में दिल्ली सरकार ने उठाए थे ये कदम
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के अंदर प्रदूषण कम करने का काम और तेज किया है. इसके लिए हमने वॉर रूम बनाया है. यह वॉर रूम 24 घंटे काम कर रहा है. इसके साथ ही हमने ग्रीन एप लांच किया है, जिससे प्रतिदिन प्रदूषण पर निगरानी की जा रही है. वाहनों से होने वाले प्रदूषण के साथ-साथ हम धूल के प्रदूषण को कम करने पर भी काम कर रहे हैं. हम लोगों ने पिछले दिनों वाहनों के प्रदूषण को कम करने के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान चलाया. दिल्ली के अंदर बाहर से जो पराली का प्रदूषण आता है, उसको भी रोकने के लिए बॉयो डी-कंपोजर पर काम कर रहे हैं.

Delhi Air Pollution, Delhi News, World Air Quality Report 2020, China, Bangladesh, Dhaka, arvind kejriwal, gopal rai, दिल्‍ली वायु प्रदूषण, दिल्‍ली न्‍यूज़, वर्ल्‍ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020, चीन, बांग्‍लादेश, ढाका, यूपी, दिल्ली-एनसीआर, दिल्ली में 15 प्रतिशत कम हुए प्रदूषण, Delhi is the most polluted capital in the world but minister gopal rai said 15 percent pollution was reduced nodrss

दिल्ली देश का पहला राज्य है, जिसने अपने थर्मल पावर प्लांट्स को बंद कर दिया.(PTI Photo/Manvender Vashist)

ये भी पढ़ें: भारत के डिजिटल सर्विस टैक्स लगाने से अमेरिका सहित दुनिया के इन देशों में बौखलाहट क्यों?

बता दें कि दिल्ली देश का पहला राज्य है, जिसने अपने थर्मल पावर प्लांट्स को बंद कर दिया, ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके. दिल्ली सरकार की यह मंसा और कोशिश है कि अभी 15 प्रतिशत प्रदूषण कम हुआ है. आगामी दिनों हम दिल्ली की जनता के साथ मिल कर प्रदूषण को कम करने के लिए युद्ध स्तर पर चौतरफा काम करेंगे. हमारा लक्ष्य है कि दिल्ली को पर्यावरण के और अनुकूल बनाया जाए.




Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,735FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles