मुंबई 18+ वालों का प्राइवेट सेंटर्स पर ही होगा वैक्सीनेशन-BMC कमिश्नर

BMC आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि मुंबई में 18 से 45 वर्ष की आयु के लगभग 90 लाख लोग हैं. उन सभी को टीका लगाने के लिए लगभग 1.80 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी.

BMC आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि मुंबई में 18 से 45 वर्ष की आयु के लगभग 90 लाख लोग हैं. उन सभी को टीका लगाने के लिए लगभग 1.80 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी.

मुंबई. ग्रेटर मुंबई नगर निगम (GMMC) ने मंगलवार को कहा कि 18 से 45 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को निजी अस्पतालों के केंद्रों पर ही टीके लगेंगे. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने कहा कि मुंबई के सभी 227 वार्डों में एक COVID-19 टीकाकरण केंद्र खोला जाएगा. बीएमसी का उद्देश्य है कि प्रतिदिन एक लाख नागरिकों का टीकाकरण किया जाए. BMC ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण 63 टीकाकरण केंद्रों पर चल रहा है. यह वैक्सीनेशन सेंटर BMC और सरकार के सहयोग से चलाए जा रहे हैं. BMC ने हाउसिंग सोसाइटी और कॉरपोरेट घरानों से अपील की कि वे अपने मेंबर्स के वैक्सीनेशन के लिए निजी अस्पतालों के साथ टाइअप करें. लगभग 1.80 करोड़ खुराक की आवश्यकता BMC आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने कहा कि मुंबई में 18 से 45 वर्ष की आयु के लगभग 90 लाख लोग हैं. उन सभी को टीका लगाने के लिए लगभग 1.80 करोड़ खुराक की आवश्यकता होगी. इतनी बड़ी संख्या के लिए वैक्सीन स्टॉक की उपलब्धता, उसकी खरीद, ट्रांसपोर्टेशन, डिस्ट्रीब्यूशन के साथ-साथ टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाना प्रमुख मुद्दे हैं. निगम इन मुद्दों पर सरकार और वैक्सीन कंपनियों के साथ काम कर रहा है. बुधवार को होने वाली राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में टीकाकरण अभियान के बारे में निर्णय लेने के बाद, निगम अपने हिसाब से अगला कदम तय करेगा.चहल ने कहा कि फिलहाल मुंबई में BMC और सरकारी केंद्रों पर केवल 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को ही टीका लगाया जाएगा. वहीं 18 से 45 वर्ष के बीच के निवासियों को मुंबई के सभी निजी अस्पतालों के टीकाकरण केंद्रों पर उनके वैक्सीनेट किया जाएगा. केंद्रों पर भीड़ ना हो इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए निर्णय लिया गया है.

BMC अधिकारी ने कहा ‘मुंबई में 136 टीकाकरण केंद्र हैं – इसमें 63 सरकार और BMC के हैं और शेष 73 निजी अस्पतालों के हैं. 26 और निजी अस्पतालों से आवेदन मिले हैं इसलिए निजी केंद्रों की संख्या अब 99 हो जाएगी.’





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,769FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles