महाराष्ट्र में वैक्सीन का संकट बरकरार, नागपुर में वैक्सीनेशन सेंटर से लौट रहे लोग

नागपुर का टीकाकरण केंद्र

केंद्र सरकार का दावा है कि महाराष्ट्र को अभी तक कोविड-19 के कुल 1,06,19,190 टीके मुहैया कराए गए. देश में कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र ने केंद्र से और टीके मुहैया कराने की मांग की है.

नागपुर. महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच चिंताजनक बात यह सामने आ रही है कि राज्य के कई केंद्रों पर वैक्सीन ही नहीं है. ताजामा मामला नागपुर का है. यहां एक  केंद्र पर वैक्सीन नहीं है. एक टीकाकरण केंद्र पर लिखा हुआ है -‘वैक्सीन स्टॉक उपलब्ध नहीं हैं.’ टीका लगवाने एक निवासी ने कहा कि मैं अपनी दूसरी खुराक के लिए आया था लेकिन टीका उपलब्ध नहीं है. उन्होंने मुझे बताया कि वे नहीं जानते कि यह कब आएगा.’

वहीं राजधानी मुंबई में टीके की किल्लत के कारण बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स (बीकेसी) में स्थित कोविड-19 देखभाल केंद्र समेत कई टीकाकरण केंद्रों पर शुक्रवार की सुबह टीकाकरण रोक दिया गया. बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के सूत्रों ने बताया कि टीके की उपलब्धता घटने के कारण दोपहर या शाम तक बाकी केंद्रों पर भी टीकाकरण अभियान रोकना पड़ सकता है.

बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी मंगला गोमरे ने बताया कि मुंबई को शुक्रवार को कोविड-19 टीके की 1.80 लाख खुराक मिलने की उम्मीद है. सूत्रों के मुताबिक, टीका उपलब्ध नहीं रहने के कारण 120 में से 75 निजी अस्पतालों में शुक्रवार की सुबह टीकाकरण रोक दिया गया जबकि कुछ अन्य केंद्रों पर अगले कुछ घंटे में अभियान रोका गया.निजी अस्पतालों में टीके की खुराक नहीं दी जा सकी
बीकेसी में बीएमसी द्वारा स्थापित कोविड-19 के विशाल केंद्र में भी टीकाकरण रोक दिया गया है. वहां टीके की 200 से कम खुराकें ही बची हुई थीं जिनका उपयोग कर दिया गया. केंद्र के एक डॉक्टर ने इस बारे में बताया.

मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने बृहस्पतिवार को कहा था कि शहर में कोविड-19 रोधी टीकों का स्टॉक खत्म होने को है, जिसके चलते शुक्रवार को टीकाकरण अभियान रोका जा सकता है. उन्होंने तुरंत टीके की आपूर्ति की मांग भी की थी. बीएमसी ने दावा किया है कि बृहस्पतिवार को टीके की कमी के कारण मुंबई के 25 निजी अस्पतालों में लोगों को टीके की खुराक नहीं दी जा सकी. स्थिति के बारे में पूछे जाने गोमरे ने कहा कि जिन जगहों पर टीके उपलब्ध नहीं हैं वहां टीकाकरण रोक दिया गया है . उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,735FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles