भारत के पास वनडे में नंबर-1 बनने का मौका, बस करना होगा इंग्लैंड को क्लीन स्वीप- Team India can become Number One In ODI If it clean sweeps England in ODI Series

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली घरेलू सीरीज 2017 में खेली थी. तब टीम इंडिया ने मेहमान टीम को 2-1 से हराया था. (PIC:AP)

इंग्लैंड को पांच टी20 की सीरीज (India vs England T20I Series) में 3-2 से हराने के बाद अब भारत की नजर वनडे सीरीज पर है. अगर टीम इंडिया इस सीरीज के सभी तीनों मुकाबले जीतती है तो इंग्लैंड की जगह आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम (ICC ODI Rankings) हो जाएगी.

नई दिल्ली. इंग्लैंड को पांच टी20 की सीरीज (India vs England T20I Series) में 3-2 से हराने के बाद अब टीम इंडिया (Team India) की नजर वनडे सीरीज पर है. दोनों देशों के बीच मंगलवार से 3 वनडे मुकाबलों की सीरीज (India vs England ODI Series) पुणे में शुरू हो रही है. कोरोना के कारण सभी मैच खाली स्टेडियम में होंगे. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि वो इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में भी अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखे और आईसीसी रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में नंबर-1 बन जाए. फिलहाल, इंग्लैंड (England) वनडे और टी20 दोनों रैंकिंग में पहले और टीम इंडिया दूसरे पायदान पर है. इंग्लैंड के 123 रेटिंग प्वाइंट हैं. भारत 117 रेटिंग अंक के साथ दूसरे नंबर पर है. वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड तीसरे, ऑस्ट्रेलिया चौथे और दक्षिण अफ्रीका पांचवें पायदान पर है.

इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज के बाद टीम इंडिया नंबर-1 बन सकती है. लेकिन ऐसा करने के लिए उसे इंग्लैंड को क्लीन स्वीप करना होगा. अगर भारत सीरीज के तीनों मुकाबले जीतता है, तो उसे तीन रेटिंग अंकों का फायदा होगा और वो 120 अंक के साथ वनडे में नंबर-1 हो जाएगा. क्लीन स्वीप की वजह से इंग्लैंड सिर्फ वनडे की बादशाहत ही नहीं गंवाएगा. बल्कि उसे चार रेटिंग अंकों का नुकसान भी होगा और उसके 119 अंक हो जाएंगे और तीसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड और उसके बीच सिर्फ दो अंकों का फासला होगा.

भारत अगर 2-1 से सीरीज जीतता है तो दूसरे स्थान पर ही रहेगा
भारत सिर्फ क्लीन स्वीप करने की सूरत में ही वनडे रैंकिंग नंबर-1 होगा. अगर वो 2-1 से सीरीज जीतता है तो भी इंग्लैंड ही वनडे रैंकिंग में नंबर-1 रहेगा. लेकिन उसे दो रेटिंग प्वाइंट का जरूर नुकसान होगा और 123 की जगह उसके 121 रेटिंग अंक हो जाएंगे. हां, अगर इंग्लैंड भारत को क्लीन स्वीप करने में सफल रहता है तो फिर जरूर वनडे रैंकिंग में बड़ा बदलाव होगा और टीम इंडिया दूसरे से तीसरे स्थान पर लुढ़क जाएगी. क्योंकि उसे दो अंकों का नुकसान होगा और 117 की जगह उसके खाते में 115 रेटिंग प्वाइंट्स हो जाएंगे. इस सूरत में तीसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड दूसरे पर आ जाएगा.यह भी पढ़ें : 

IND vs ENG: टीम इंडिया पर दूसरी बार स्लो ओवर रेट के कारण लगा जुर्माना, पूरी टीम की मैच फीस कटेगी

Ind vs Eng, 1st ODI: क्रुणाल पंड्या कर सकते हैं डेब्‍यू, जानें भारत और इंग्‍लैंड की संभावित प्‍लेइंग XI

1984 के बाद इंग्लैंड भारत में वनडे सीरीज नहीं जीता
भारत ने जिस तरह से वापसी करते हुए टी20 सीरीज जीती है, उससे इंग्लैंड के लिए वनडे सीरीज में उसे क्लीन स्वीप करना आसान नहीं होगा. वैसे भी भारत का घर में इंग्लैंड के खिलाफ रिकॉर्ड बहुत अच्छा है. दोनों देशों के बीच भारत में 9 वनडे सीरीज हुई हैं. इसमें से भारत ने 6 और इंग्लैंड ने एक जीती है. बाकी दो सीरीज बराबरी पर छूटी है. इंग्लैंड ने पिछली बार 1984 में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज जीती थी. तब मेहमान टीम ने भारत को 5 वनडे की सीरीज में 4-1 से हराया था. दोनों टीमें 4 साल बाद द्विपक्षीय सीरीज में भारत में आमने-सामने हैं. पिछली बार भारत ने 2017 में हुई घरेलू वनडे सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 से हराया था.




Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,737FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles