ब्रिटेन की नौसेना का ‘कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ सैन्य अभ्यास में हिस्सा लेने आएगा भारत

ब्रिटिश नौसेना लेगी अभ्‍यास में हिस्‍सा. (File pic)

‘कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ में वायु सेना का एफ35 बी लड़ाकू विमान भी है और एक पनडुब्बी, नौसैन्य हेलिकॉप्टर, टोमाहॉक क्रूज मिसाइलों के साथ नौसेना के जहाज भी हैं.

लंदन. ब्रिटेन (Britain) की नौसैना (Indian Navy) की इकाई कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (सीएसजी) अपने विमानवाहक पोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के साथ भारत जाने वाला है जहां यह इस साल हिंद महासागर में भारतीय सैन्य बलों के साथ संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लेगा.

ब्रिटेन की सरकार ने सोमवार को इस बारे में बताया. ब्रिटेन की विदेश नीति में हिंद-प्रशांत दृष्टिकोण के तहत ब्रिटेन की ‘रॉयल नैवी’ का सबसे बड़ा पोत एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ भारत, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर की यात्रा करेगा.

‘कैरियर स्ट्राइक ग्रुप’ में वायु सेना का एफ35 बी लड़ाकू विमान भी है और एक पनडुब्बी, नौसैन्य हेलिकॉप्टर, टोमाहॉक क्रूज मिसाइलों के साथ नौसेना के जहाज भी हैं.

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री बेन वलासे ने कहा, ‘‘ब्रिटेन और भारत विशेष रूप से विश्व स्तरीय अनुसंधान, विकास और प्रशिक्षण में स्वाभाविक रक्षा भागीदार हैं. भारत के साथ कैरियर स्ट्राइक ग्रुप के तालमेल से यह संबंध और प्रगाढ़ होगा.’’

उन्होंने कहा, ‘यह तैनाती ब्रिटेन की तत्परता का प्रतीक है और भारत, हिंद-प्रशांत क्षेत्र तथा अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को खतरा से सामना करने को लेकर हमारी प्रतिबद्धता को दिखाता है.’ नई दिल्ली में ब्रिटेन के उच्चायोग ने कहा कि पोत की तैनाती के दौरान ब्रिटेन वैश्विक व्यापार मार्ग के जरिए आवागमन की स्वतंत्रता का समर्थन करेगा.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,769FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles