फवाद आलम पहली 4 टेस्ट फिफ्टी को शतक में बदलने वाले पहले एशियाई, विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ा- PAK vs ZIM Fawad Alam now holds the world record for most Test centuries among players with 100 Percent conversion rate

फवाद आलम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेले जा रहे पहले टेस्ट में 140 रन बनाए. ( pcb cricket)

पाकिस्तान के बल्लेबाज फवाद आलम (Fawad Alam) ने शुक्रवार (30 अप्रैल) को जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टेस्ट में शतक जड़कर विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. वो 100 फीसदी कन्वर्जन रेट वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने अब तक 4 बार टेस्ट में 50 रन का आंकड़ा पार किया है और हर बार शतक जड़ा है.

नई दिल्ली. पाकिस्तान के बल्लेबाज फवाद आलम (Fawad Alam) ने जिम्बाब्वे (PakvsZIM) के खिलाफ हरारे में खेले जा रहे पहले टेस्ट में एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वो पहले 4 टेस्ट अर्धशतक को शतक में तब्दील करने वाले एशिया के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बने. उन्होंने हरारे टेस्ट में शतक जड़कर ये उपलब्धि हासिल की. हालांकि, वो तीसरे दिन 140 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें मुजरबानी ने आउट किया. फवाद हरारे टेस्ट के दौरान पाकिस्तान के लिए सबसे तेज 4 टेस्ट शतक जड़ने वाले खिलाड़ी भी बने. उन्होंने सिर्फ 18 पारियों में यह कारनामा किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड सलीम मलिक के नाम था. उन्होंने 24 पारियों में चार टेस्ट शतक जड़े थे. पीसीबी ने भी फवाद को बधाई दी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी ट्वीट कर इस बल्लेबाज को बधाई दी. पीसीबी ने लिखा कि शानदार फवाद, वो पहले 4 टेस्ट अर्धशतक को शतक में तब्दील करने वाले एशिया के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज बने. 55 साल बाद टेस्ट में ऐसा हुआ है, जब किसी खिलाड़ी ने अपने टेस्ट करियर के पहले चार अर्धशतकों को शतक में तब्दील किया है. इससे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के जॉन एडरिक ने किया था. एडरिक ने 1966 में अपने करियर की पहली चार फिफ्टी को शतक में बदला था.

इसके अलावा भी पाकिस्तान के इस बल्लेबाज ने एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया. वो 100 फीसदी कन्वर्जन रेट वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने. उनसे पहले इंग्लैंड के रवि बोपारा के नाम तीन शतक थे.

फवाद ने अपने पहले टेस्ट में शतक जड़ा था 35 साल के फवाद ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ धमाकेदार टेस्ट डेब्यू किया था. उन्होंने अपने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 168 रन बनाए थे. टेस्ट करियर का शानदार आगाज करने के बाद भी फवाद को इसके बाद सिर्फ दो और टेस्ट खेलने का मौका मिला. उन्हें चौथा टेस्ट खेलने के लिए 10 साल और 259 दिन का इंतजार करना पड़ा. पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर गई पाकिस्तान टीम में फवाद को चुना गया था और वो साउथैम्प्टन टेस्ट में खेले थे.
इसे भी देखें, IPL 2021: डेविड वॉर्नर ने जूतों पर लिखवाया तीनों बेटियों के नाम, जाने क्यों इस बीच, हरारे टेस्ट में पाकिस्तान की पहली पारी 426 रन पर खत्म हुई. फवाद आलम(140), इमरान बट(91), आबिद अली(60) रन की पारी खेली. जिम्बाब्वे ने पहली पारी में 176 रन ही बनाए थे. पाकिस्तान के लिए हसनी अली और शाहिन अफरीदी ने चार-चार विकेट लिए थे.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,756FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles