पैसा कमाने में भारतीय खिलाड़ी अागे, लेकिन प्रदर्शन में भारतीय खिलाड़ियों पर भारी विदेशी/IPL 2021 No indian players has scored 150 runs in an inning

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम हैं. उन्होंने 5878 रन बनाए हैं. (Virat Kohli/Instagram)

आईपीएल (IPL 2021) की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है. एक बार फिर टी20 लीग में हमें बड़े रिकाॅर्ड देखने को मिलेंगे. पहला मैच मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के बीच खेला जाएगा.

नई दिल्ली. आईपीएल (IPL 2021) के नए सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से होने जा रही है. पहले मैच में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू से भिड़ेगी. विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. लेकिन कई बड़े रिकॉर्ड में विदेशी खिलाड़ी भारतीय खिलाड़ियों से आगे हैं.

लीग के इतिहास की बात करें तो सबसे ज्यादा पैसे कमाने वाले खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी टॉप पर हैं. वे सैलरी से अब तक लगभग 152 करोड़ रुपए कमा चुके हैं. रोहित शर्मा (146 करोड़) दूसरे और विराट कोहली (143 करोड़) तीसरे नंबर पर हैं. लेकिन तीनों ही खिलाड़ी अब तक लीग में 150 रन की पारी नहीं खेल सके हैं. बतौर भारतीय एक पारी में सबसे ज्यादा 132 रन बनाने का रिकॉर्ड पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल के नाम दर्ज है.

क्रिस गेल और ब्रेंडन मैक्कुलम 150 रन की पारी खेल चुके

लीग की बात की जाए तो सिर्फ दो बल्लेबाज एक पारी में 150 या उससे अधिक रन बना सके हैं. विंडीज के क्रिस गेल ने 2013 में बेंगलुरू की ओर से खेलते हुए पुणे के खिलाफ नाबाद 175 रन की पारी खेली थी. उन्होंने 66 गेंद का सामना किया था. 13 चौके और 17 छक्के लगाए थे. इसके अलावा न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम ने 2008 में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए बेंगलुरू के खिलाफ नाबाद 158 रन बनाए थे. विराट कोहली की सबसे बड़ी पारी 113 रन की है. वहीं राेहित ने नाबाद 109 रन की सबसे बड़ी पारी खेली है.यह भी पढ़ें: IPL 2021: बंद कमरे में जसप्रीत बुमराह कर रहे जबर्दस्त मेहनत, वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें: IPL 2021: अर्जुन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस के साथ ट्रेनिंग करते दिखे, मिल सकता है डेब्यू का मौका

कोई भारतीय गेंदबाज एक पारी में 6 विकेट नहीं ले सका

टी20 लीग के इतिहास में सिर्फ तीन गेंदबाज ही एक पारी में 6 विकेट लेने का कारनामा कर सके हैं. लेकिन इसमें कोई भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है. विंडीज के अल्जारी जोसेफ ने 2019 में मुंबई की ओर से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे. यह लीग में किसी गेंदबाज का सबसे अच्छा प्रदर्शन है. इसके अलावा 2008 में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने राजस्थान की ओर से खेलते हुए चेन्नई के खिलाफ 14 रन देकर 6 विकेट झटके थे. ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जंपा ने 2016 में पुणे की ओर से हैदराबाद के खिलाफ 19 रन देकर 6 विकेट लिए थे. बतौर भारतीय गेंदबाज सबसे अच्छा प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है. कुंबले ने 2009 में बेंगलुरू की ओर से खेलते हुए राजस्थान के खिलाफ 5 रन देकर 5 विकेट लिए थे.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,737FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles