पुणे इंस्टीट्यूट के टॉपर थे एक्टर नवीन निश्चल, जैसी चाहते थे उसी रूप में चलकर आई मौत

नवीन निश्चल (@NFAIOfficial/Twitter)

पुणे इंस्टीट्यूट के टॉपर नवीन निश्चल ने फिल्म ‘सावन भादो’ (Sawan Bhadon) से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. 19 मार्च 2011 इंडस्ट्री के इस बेहतरीन एक्टर ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

नई दिल्ली. 70 के दशक में कई हिट स्टार्स के बीच अपनी जगह बनाने वाले एक्टर नवीन निश्चल (Navin Nischol) अपने स्टाइल और फैशन सेंस के लिए इंडस्ट्री में मशहूर थे. लंबा चौड़ा कद और कातिल मुस्कान से उन्होंने बॉलीवुड के फिल्ममेकर्स (FilmMakers) का दिल जीता और अपनी एक अलग पहचान बनाई. फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया में नवीन निश्चल ने अपने बैच में टॉप किया और फिल्म ‘सावन भादो’ (Sawan Bhadon) से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. 19 मार्च 2011 इंडस्ट्री के इस बेहतरीन एक्टर ने दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया.

एक्टर नवीन निश्चल 18 मार्च 1946 में पाकिस्तान के लाहौर में पैदा हुए थे. नवीन की पढ़ाई लिखाई बेंगलुरु के मिलिट्री स्कूल में हुई. एक्टिंग के शौकीन नवीन मुंबई चले आए. उनके पिता के अच्छे दोस्त रहे फिल्म निर्माता और निर्देशक मोहन सहगल ने नवीन को मुंबई आने पर पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग सीखने की सलाह दी. नवीन ने दाखिला भी लिया और एफटीआईआई से गोल्ड मेडल हासिल किया.

मोहन सहगल ने अपनी फिल्म ‘सावन भादो’ में रेखा के साथ बतौर एक्टर काम दिया. नवीन की पहली ही फिल्म रेखा की अदाओं के चलते सुपरहिट हो गई थी. इसके बाद नवीन के सामने फिल्म निर्माताओं की कतार लग गई. उन्होंने ‘बुड्ढा मिल गया’, ‘परवाना’, ‘वो मैं नहीं’, ‘विक्टोरिया नंबर 203’, ‘धर्मा’, ‘हंसते जख्म’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में हिंदी जगत को दी. नवीन ने अपनी एक्टिंग से लाखों दिलों पर लंबे समय तक राज किया.

19 मार्च 2011 को नवीन मुंबई से पुणे अपने दोस्त गुरमीत और रणधीर कपूर के साथ होली मनाने जा रहे थे. रणधीर उन्हें पुणे के रास्ते में मिलने वाले थे. इससे पहले कि वो मुलाकात हो पाती नवीन की अचानक आई हार्ट अटैक से मौत हो गई. नवीन हमेशा से ही पेनलेस डेथ चाहते थे और इस बात का जिक्र उन्होंने खुद कई बार किया था. उनकी ये चाहत ईश्वर ने बाखूबी पूरी की.




Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,733FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles