दिल्ली से महाराष्ट्र तक इन शहरों में लागू है लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू; यहां पढ़ें शहरों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस मामलों (Coronavirus In India) में अचानक आए उछाल सरकार के लिए चिंता का कारण है. कुछ राज्य में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय (Mohfw) ने कहा है कि छत्तीसगढ़ चिंता का विषय है. छोटा राज्य होने के बावजूद छत्तीसगढ़ में 6% मामलों और देश में कुल मौतों का 3% है.

राज्य सरकारें अब संक्रमण के प्रबंधन और नियंत्रण को लेकर प्रयासों में तेजी ला रही हैं. महाराष्ट्र ने पहले ही एक-मिनी-लॉकडाउन की घोषणा कर दी है वहीं दिल्ली में भी रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक 30 अप्रैल तक कर्फ्यू की घोषणा की गई है.  हाल ही में कई अन्य जगहों पर रात के कर्फ्यू और आंशिक लॉकडाउन शुरू किए गए हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि किन राज्यों और शहरों में कैसी पाबंदियां लगाई गई हैं.

जोधपुर
कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर जोधपुर जिला प्रशासन ने रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक 30 अप्रैल तक कर्फ्यू लगा दिया है. जोधपुर के जिलाधिकारी ने कहा कि ‘रात में 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लागू किया गया है, कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक है. कुछ राज्यों में स्थिति भयावह है.’ बता दें राजस्थान में मंगलवार को 12 मौतें हुईं.दिल्ली में 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का कर्फ्यू

दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए अरविंद केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को तत्काल प्रभाव से इस पूरे महीने के लिए सात घंटे का रात्रि कर्फ्यू लगा दिया. हालांकि कुछ व्यवसायों से जुड़े लोगों को इसमें छूट दी गयी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने दिल्ली में कोविड-19 के हालात की समीक्षा की जिसके बाद यह फैसला लिया गया. डीडीएमए का रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का रात्रि कर्फ्यू का आदेश 30 अप्रैल तक प्रभाव में रहेगा.

गर्भवती महिलाओं, रोगियों, हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशनों तथा बस टर्मिनस से आने-जाने वाले लोगों को टिकट दिखाने पर, राजनयिक कार्यालयों के कामकाज से संबंधित अधिकारियों एवं संवैधानिक पद पर आसीन किसी व्यक्ति को वैध परिचय-पत्र दिखाने पर आवाजाही की अनुमति होगी. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, सभी चिकित्सा संस्थानों, पुलिस, जेल, होमगार्ड, दमकल तथा अन्य आपात सेवाओं में शामिल केंद्र एवं दिल्ली सरकार के अधिकारियों को इससे छूट होगी.

कोविड-19 : चंडीगढ़ में लगा रात्रिकालीन कर्फ्यू
चंडीगढ़ प्रशासन ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केन्द्र शासित प्रदेश में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. प्रवक्ता ने बताया कि रात्रिकालीन कर्फ्यू बुधवार से लागू होगा. चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने पुलिस को रात्रिकालीन कर्फ्यू का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. साथ ही अस्पताल अधिकारियों को जल्द से जल्द सभी स्वास्थ्कर्मियों को टीके लगवाने को कहा है. बदनोर ने कहा कि लोगों के लापरवाही करने पर सप्ताहांत पर कर्फ्यू लगाने और भीड़-भाड़ वाले स्थानों को बंद करने जैसे कदमों उठाने पर विचार किया जा सकता है.

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में, राज्य सरकार ने मंगलवार को अंतिम संस्कार के दौरान 50 लोगों की अधिकतम मौजूदगी के अलावा, इन्डोर कार्यक्रमों में 50 और खुले मैदान में होने वाली शादियों में 200 लोगों की मौजूदगी की ही अनुमति है.

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र में कोरोना के मामले ज्यादा आ रहे हैं.राज्य में पिछले कुछ दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के मद्देनजर सरकार ने सोमवार से 30 अप्रैल तक सप्ताहांत में लॉकडाउन और सप्ताह के दिनों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने की रविवार को घोषणा की थी. इसके अलावा निजी कार्यालयों, सिनेमाघरों और सैलून आदि स्थानों को भी बंद करने की घोषणा की गई थी.

दूसरी ओर कोविड-19 के मामले फिर से तेजी से इजाफा के मद्देनजर बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी)ने अपने मुख्यालय एवं शहर में अपने अन्य कार्यालयों में लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है. बीएमसी द्वारा सोमवार को जारी परिपत्र के अनुसार, जनप्रतिनिधियों, अत्यावश्यक काम से आने वाले लोगों या पूर्व निर्धारित बैठकों में शामिल होने वाले लोगों को छोड़कर किसी अन्य व्यक्ति को बीएमसी कार्यालयों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

आदेश में कहा गया है कि अपवाद स्वरूप कुछ मामलों में, विभागाध्यक्ष केवल उन लोगों को प्रवेश के लिए पास जारी करेंगे जिन्होंने पिछले 48 घंटे में आरटी-पीसीआर जांच कराई हो, जिसमें उनके संक्रमित नहीं होने की पुष्टि हो.

पंजाब
कोविड-19 मामलों में उछाल के बीच पंजाब सरकार ने पहले वायरस के प्रसार की जांच करने के लिए मौजूदा कोविद -19 से संबंधित प्रतिबंधों को 10 अप्रैल तक बढ़ाने का आदेश दिया था. सरकार ने नाइट कर्फ्यू को नौ से 11 जिलों तक बढ़ाने की घोषणा की. इनमें लुधियाना और पटियाला शामिल हैं. रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा.

गुजरात
गुजरात में, सरकार ने कोरोनोवायरस के प्रसार की जांच के लिए अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा और राजकोट में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे के बीच 15 अप्रैल तक रात के कर्फ्यू की घोषणा की.

ओडिशा के 10 जिलों में रात्रि कर्फ्यू
ओडिशा सरकार ने सोमवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 573 नए मामले सामने आने के बाद 10 जिलों में रात्रि कर्फ्यू लगा दिया. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

अधिकारी ने बताया कि सुंदरगढ़, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नौपाड़ा, कालाहांडी, मल्कानगिरी, कोराटपुर और नबरंगपुर जिले में रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा. स्वास्थ्य सेवा निदेशक विजय पणिग्रही ने कहा कि ओडिशा में छत्तीसगढ़ से सीमावर्ती जिलों से आने वालों को कोविड-19 जांच करानी होगी.

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,735FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles