जन्मदिन: जया बच्चन ने 15 साल में शुरू किया था काम, शर्तों पर करनी पड़ी थी शादी

(Instagram @shwetabachchan)

अभिनेत्री जया बच्चन का आज 73वां जन्मदिन (Jaya Bachchan Birthday) है. जया बच्चन हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. आइए आपको बताते हैं इनकी कुछ अनसुनी कहानियां.

मुंबई. फिल्म अभिनेत्री जया बच्चन का आज 73वां जन्मदिन (Jaya Bachchan Birthday) है. जया बच्चन हिंदी सिनेमा की सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. सत्यजीत रे और ऋषिकेश मुखर्जी जैसे गुणी निर्माता, निर्देशकों ने उनके हुनर को दूर से देखकर ही पहचान लिया था. ये उन गिने-चुने कलाकारों में से रहीं जिन्होंने फिल्मों के साथ राजनीति में भी बराबर नाम कमाया. आइए आपको बताते हैं इनकी कुछ अनसुनी कहानियां.

जया बच्चन (Jaya Bachchan) ने महज 15 साल की उम्र में अभिनय करियर की शुरुआत की थी. जया ने साल 1963 में सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था. यहीं से एक्ट्रेस ने अपने सपने को जीना शुरू किया. एक्ट्रेस (Jaya Bachchan Debut Film) ने फिल्म गुड्डी से साल 1971 में बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद एक्ट्रेस ने मिली, चुपके-चुपके, जंजीर जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी.

जया अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से पहली बार साल 1972 में फिल्म ‘बंसी बिरजू’ के सेट पर मिली थीं. कहा जाता है कि जैसे ही जया ने अमिताभ को देखा, वह देखती रह गईं. जया मन ही मन अमिताभ को पसंद भी करने लगीं. उस समय अमिताभ की फिल्में कुछ खास कमाल नहीं कर पा रही थी.

इसके बाद फिल्म जंजीर में यह जोड़ी नजर आई. फिल्म जंजीर ने उस साल सफलता के कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए और अमिताभ हर निर्माता-निर्देशक की पहली पसंद बन गए. फिल्म जंजीर के सुपरहिट होते ही अमिताभ और जया ने शादी कर ली.फिल्मों में सक्रिय रहते हुए उन्होंने नौ फिल्म फेयर पुरस्कार जीते, जिसमें तीन सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और तीन सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पुरस्कार शामिल हैं. जया ने 3 जून 1973 को अमिताभ बच्चन ने शादी रचा ली थी. दोनों की शादी एक शर्त पर हुई थी. अमिताभ ने बताया था कि  फिल्म जंजीर की सफलता के बाद सारे दोस्त मिलकर लंदन जाने की तैयारी में थे जिसमें उनके साथ जया भी थीं. लेकिन पिता हरिवंशराय बच्चन की शर्तों के कारण दोनों को शादी करनी पड़ी. उनके पिता ने कहा कि जया और अमिताभ को अगर साथ में लंदन जाना है तो पहले उन दोनों को शादी करनी पड़ेगी.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,737FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles