चिराग पासवान को अपनों का धोखा! यहां पढ़िए देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ

नई दिल्ली. लोक जनशक्ति पार्टी में बड़ी टूट की खबर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के पांच सांसदों ने चिराग पासवान (Chirag Paswan) से अलग होने का फैसला लिया है. दूसरी ओर, दिल्ली में जैसे-जैसे कोरोना वायरस के मामले कम होते जा रहे हैं वैसे-वैसे सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) रियायतों का ऐलान करते जा रहे हैं. इस बीच उन्‍होंने सोमवार से दिल्‍ली में बाजार, मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स (Market Complex) में सारी दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खोलने की छूट दे दी है. वहीं, सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने दमदार प्रदर्शन करते हुए फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल का खिताब अपने नाम कर लिया.

इसके साथ ही पढ़िए 13 जून 2021 की 10 बड़ी खबरें एक साथ…

1. LJP में बड़ी टूट! पार्टी के 5 सांसदों ने चिराग पासवान से अलग होने का फैसला लिया

लोक जनशक्ति पार्टी में बड़ी टूट की खबर आ रही है. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के पांच सांसदों ने चिराग पासवान (Chirag Paswan) से अलग होने का फैसला लिया है. सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, चिराग अकेले रह गए हैं. पहले चार सांसदों के अलग होने की खबर आई थी. भाई प्रिंस के भी अलग होने की खबर है. चिराग के चाचा पशुपति पारस को अगुआई में यह टूट हुई है. लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस होंगे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)2. कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने बढ़ाई परेशानी, कई देशों में लौटीं पाबंदियां और लॉकडाउन

कोरोना वायरस का अत्यधिक संक्रामक स्वरूप अब पूरी दुनिया में तेजी से अपने पांव पसार रहा है. इसी वजह से कई देशों ने अपने यहां लगी पाबंदियों को और सख्त कर दिया है, तो कई स्थानों में लॉकडाउन हटाने की योजना पर फिलहाल रोक लगा दी गई है या उसकी अवधि को आगे बढ़ा दिया गया है, ताकि वायरस के चेन को तोड़ने में मदद मिल सके. कोरोना वायरस के इस स्वरूप को ‘डेल्टा’ नाम दिया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वायरस के इस प्रकार को चिंता के स्वरूप (variant of concern) की तर्ज पर सूचीबद्ध किया था. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

3. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 10 हजार से ज्यादा नए मामले, 483 मरीजों की मौत

महाराष्ट्र में रविवार को कोविड-19 के 10,442 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 59,08,992 हो गई. वहीं 483 और मरीज़ों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1,11,104 हो गई. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

4.Delhi Unlock 3.0: दिल्‍ली सरकार ने किया और रियायतों का ऐलान, जानें कल से क्‍या खुलेगा, क्‍या रहेगा बंद

देश की राजधानी दिल्ली में जैसे-जैसे कोरोना वायरस के मामले कम होते जा रहे हैं वैसे-वैसे सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) रियायतों का ऐलान करते जा रहे हैं. इस बीच उन्‍होंने सोमवार से दिल्‍ली में बाजार, मॉल और मार्केट कॉम्प्लेक्स (Market Complex) में सारी दुकानें सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक खोलने की छूट दे दी है. वहीं, दिल्‍ली में रेस्टोरेंट्स (Restaurants) और निजी दफ्तरों को खोलने की अनुमति भी दी गई है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

5.AAP सांसद संजय सिंह ने राममंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय पर लगाया घोटाले का आरोप

आप सांसद संजय सिंह ने श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय पर गंभीर आरोप लगाए हैं. संजय सिंह ने रविवार को लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके आरोप लगाया कि श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के नाम पर चंपत राय ने करोड़ों रुपये ‘चंपत’ कर दिए है. संजय सिंह ने आरोप लगाया कि अयोध्या में जमीन की गाटा संख्या 243, 244, 246, जिसकी कीमत 5 करोड़ 80 लाख रुपए है, उसे 2 करोड़ रुपये में पहले खरीदा गया, इसके बाद सुल्तान अंसारी ने इस जमीन खरीदारी में करोड़ों का हेरफेर किया. अयोध्या के मेयर भी इस घपले के गवाह बने. ये जमीन शाम को 7 बजकर 10 मिनट पर खरीदी गई है. 5 मिनट बाद 2 करोड़ में खरीदी गई जमीन को राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने साढ़े 18 करोड़ रुपए में खरीदा जिसमें 17 करोड़ रुपये 5 मिनट में RTGS किए गए. एक सेकंड में साढ़े 5 लाख रुपये का गबन किया गया.

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

6. BSE-NSE पर इस कंपनी में लगाया है पैसा, तो अब हो गया करोड़ों का नुकसान, वापस नहीं मिलेगा पैसा, जानें क्यों?

क्या आप भी शेयर बाजार में पैसा लगाते हैं….अगर हां तो यह आपके लिए बहुत ही जरूरी खबर है. बता दें कर्ज में डूबी और दिवालिया हो चुकी DHFL (Dewan Housing Finance Corporation) में अगर आपका पैसा लगा रखा है तो अब आपको एक भी रुपया वापस नहीं मिलेगा. सोमवार से BSE और NSE पर इस कंपनी के शेयर की ट्रेडिंग पूरी तरह से बंद जाएगी. 14 जून 2021 से अब BSE और NSE पर DHFL के शेयर की खरीद-बिक्री नहीं की जाएगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

7. French Open : जोकोविच बने फ्रेंच ओपन चैंपियन, ओपन एरा में चारों ग्रैंडस्लैम दो बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी

सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने दमदार प्रदर्शन करते हुए फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल का खिताब अपने नाम कर लिया. उन्होंने रविवार को खेले गए फाइनल मैच में ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास (Stefanos Tsitsipas) को पांच सेट तक चले मुकाबले में 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से मात दी. उनके करियर का यह दूसरा फ्रेंच ओपन (French Open) और ओवरऑल 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब है. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

8. सुशांत सिंह राजपूत ने देखे थे 50 सपने, पूरे कर पाए थे सिर्फ 11, अधूरे रह गए 39 सपने

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) आज भले ही हमारे साथ न हों, लेकिन उनकी यादें आज भी हमारे दिलों में बसी हुई है. आज यानी 14 जून को सुशांत के निधन के पूरे एक साल हो चुके हैं. सुशांत युवा दिलों की धड़कन थे, यवाओं के बीच उनकी अच्छी खासी पहचान थी. सुशांत एक मात्र ऐसे कलाकार थे, जो सोशल मीडिया पर अपने फैंस को रिप्लाई सभी किया करते थे और यही वजह थी कि वह युवाओं के काफी करीब रहा करते थे. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

9. माइक्रोसॉफ्ट बंद करेगा Windows 10 सपोर्ट! जानिए कब और उसके बदले क्या लॉन्च करने की है प्लानिंग

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने घोषणा की है कि वो Windows 10 का सपोर्ट बंद करने जा रहा है. कंपनी ने इस सपोर्ट के रिटायरमेंट (retirement) की तारिख की भी घोषणा कर दी. कंपनी के अनुसार अक्टूबर 2025 से Windows 10 को बंद कर दिया जाएगा. इसका रिप्लेसमेंट कंपनी नई जनरेशन (new generation) के विंडोज से करेगी. माइक्रोसॉफ्ट के सपोर्ट डॉक्यूमेंट के अनुसार विंडोज 10 होम और प्रो, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 होम प्रो, प्रो एडक्शन और प्रो फॉर वर्कस्टेशन के लिए 24 अक्टूबर को विडोंज की वर्तमान पीढ़ी रिटायर हो जाएगी. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

10. पाकिस्तान की ‘मैंगो डिप्लोमेसी’ पर चीन-अमेरिका ने फेरा पानी! नहीं कबूले तोहफे में भेजे गए आम

कोरोना महामारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) ने नई कूटनीतिक रणनीति अपनाने की सोची, लेकिन वह उसमें भी कामयाब नहीं हो पाया. उसके खास दोस्त चीन और अमेरिका (China And America) ने ही उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. नई कूटनीति के तहत पाकिस्तान दुनियाभर के देशों को तोहफे में आम की अलग-अलग किस्मे भेज रहा है. हालांकि, खुद उसके परममित्र देश चीन और अमेरिका को पाकिस्तान की ये ‘मैंगो डिप्लोमेसी’ पसंद नहीं आई और पाकिस्तान की ओर से तोहफे में भेजे गए आम वापस लौटा दिए. (यहां पढ़ें पूरी खबर)

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,883FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles