खान सर ने बताया, कैसे करें कोरोना से बचाव, कौन सी वैक्सीन है सबसे बेहतर

खान सर ने न्यूज़18 से खास बातचीत की है.

बातचीत के दौरान खान सर (Khan Sir) ने कई सवालों के जवाब दिए जैसे कोरोना का पीक कब आएगा, या फिर कौन सी वैक्सीन सबसे बेहतर है. प्रतियोगी परीक्षा के लिए सामान्य अध्ययन की पढ़ाई कराने वाले खान सर के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के खतरनाक रूप से बढ़ते प्रकोप के बीच एक्सपर्ट्स विभिन्न तरह की सलाह लोगों को दे रहे हैं. इस बीच न्यूज़18 ने पटना के खान सर (Khan Sir) से बातचीत कर कोरोना (Covid-19) के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की है. बातचीत के दौरान उन्होंने कई सवालों के जवाब दिए जैसे कोरोना का पीक कब आएगा, या फिर कौन सी वैक्सीन सबसे बेहतर है. प्रतियोगी परीक्षा के लिए सामान्य अध्ययन की पढ़ाई कराने वाले खान सर के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं. खान सर ने बताया कि भारत में इस वक्त तीन वैक्सीन मुख्य रूप से इस्तेमाल की जा रही हैं. इन वैक्सीन में बस इम्युनिटी के स्तर को लेकर अंतर है. यानी स्पूतनिक जो इम्यनिटी 21 दिनों में प्रदान कर देती है वो ही कोवक्सीन 28 दिनों में करती है. कोविशील्ड में इसी इम्युनिटी के लिए 52 दिन तक लगते हैं. सभी वैक्सीन सेफ हैं और लोग किसी भी वैक्सीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. बिहार में लॉकडाउन को खान सर ने जरूरी कदम बताया  कोरोना के बढ़ते मामलों पर बिहार में लॉकडाउन को खान सर ने जरूरी कदम बताया है. उन्होंने कहा कि एक्सपर्ट कह चुके हैं 15-20 मई तक कोरोना का पीक आ सकता है. ऐसे में अगले 15 दिनों के लिए लॉकडाउन बेहद जरूरी है जिससे संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके. देश के पास ऑक्सीजन की कमी नहीं लेकिन ट्रांसपोर्टेशन की कमी ऑक्सीजन की समस्या पर खान सर ने कहा कि देश के पास ऑक्सीजन की कमी नहीं लेकिन ट्रांसपोर्टेशन की कमी है. हालांकि सरकारें देर से चेती हैं. उन्होंने ऑक्सीजन सप्लाई के बीच पैदा हुए मिसमैनेजमेंट की तरफ इशारा किया है. लक्षण पांच दिन तक दिखाई दे रहे हैं तो सजग हो जाना चाहिए
साथ ही उन्होंने बताया कि अगर कोरोना से संबंधित लक्षण पांच दिन तक दिखाई दे रहे हैं तो सजग हो जाना चाहिए. 5वां और 6वां दिन कोरोना के इलाज में बेहद महत्वपूर्ण है. हमें अपने लक्षणों पर ध्यान रखना होगा.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,759FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles