क्रिकेट से लेकर शूटिंग तक में चमके भारतीय सितारे, ISSF वर्ल्ड कप में बरसे गोल्ड मेडल |

Sports Weekly Podcast: बीते सप्ताह खेल प्रेमियों के बीच भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही किकेट सीरीज़ चर्चा में रही. टेस्ट सीरीज़ 3-1 से फिर टी20 सीरीज़ 3-2 से अपने नाम करने वाली भारतीय टीम से तीन मैचों की वनडे सीरीज़ में भी शानदार प्रदर्शन की उम्मीद थी. शुरुआत  हुई भी ऐसी ही और सीरीज़ का पहला मैच भारत ने इंग्लैंड से आसानी से 66 रन से जीत लिया. लेकिन दूसरे मैच में भारतीय टीम के गेंदबाज़ों का निराशाजनक प्रदर्शन रहा. जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 175 रन की तूफानी साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड ने भारत से दूसरा एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला आसानी से 6 विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज़ में 1-1 की बराबरी कर ली. नमस्कार, नेटवर्क 18 पॉडकास्ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. आपके साथ मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. पेश है बीते सप्ताह की प्रमुख खबरें.

पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स की ताबड़तोड़ व रोमांचक पारियों के चलते इंग्लैंड ने जीत के लिए मिले 337 रनों के बड़े लक्ष्य को बौना साबित कर दिया. यह लक्ष्य इंग्लैंड ने 39 गेंदें शेष रहते सिर्फ चार विकेट खोकर प्राप्त कर लिया. इस मैच में भुवनेश्वर कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा को छोड़कर बाकी गेंदबाज़ न केवल बहुत साधरण नज़र आए बल्कि उनकी गेंदों पर इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने जब चाहा जहां चाहा वहां चौके-छक्के उड़ाए. भारत की ओर से क्रुणाल पंड्या सबसे मंहगे गेंदबाज़ साबित हुए. उन्होंने 12 की औसत से अपने 6 ओवरों में 72 रन खर्च किए. कुलदीप और क्रुणाल पंड्या के 16 ओवरों में अंग्रेज़ बल्लेबाज़़ों ने 156 रन ठोक दिए. इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो ने 124 रनों विस्फोट शतकीय पारी खेली. वे मैन ऑफ द मैच रहे. बेन स्टोक्स ने बेयरस्टों से भी अधिक आक्रामक व विध्वंसक पारी खेली.  वे शतक बनाने से  सिर्फ एक रन से चूक गए. स्टोक्स ने मात्र 52 गेंदों में  आतिशी 99 रन बनाए, जिसमें चार चौके और दस छक्के लगाकर किकेट प्रेमियों को रोमांचित कर दिया. इसके पहले भारत ने टॉस हारकर बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 336 रन बनाए. के एल राहुल ने 108 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. राहुल ने पहले विराट कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए और बाद में ऋषभ पंत के साथ चौथे विकेट के लिए दो शतकीय साझेदारियां की.  कोहली ने 66 रन बनाए. ऋषभ पंत ने मात्र 40 गेंदों में 77 रनों की धुआंधार पारी खेली, जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल हैं. इसी के साथ पंत इंग्लैंड के खि़लाफ़ किसी वनडे मैच में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ भी बन गए. ऋषभ पंत से पहले यह रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम था जिन्होंने 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 138 रन की नाबाद पारी के दौरान 6 छक्के लगाए थे. इस सूची में भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी 6 छक्कों के साथ मौजूद हैं. धोनी ने 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ 6 छक्के लगाए थे.

दूसरे वनडे मैच में कुलदीप यादव के 10 ओवर के कोटे में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने 84 रन बटोरे. कुलदीप की गेंदों पर 8 छक्के लगे. यह किसी भी भारतीय गेंदबाज की ओर से एक वनडे में दिए गए सबसे अधिक छक्के हैं.

इंग्लैंड के विरुद्ध खेले गए दूसरे वनडे मैच में शतक के साथ ही केएल राहुल भारत की ओर से वनडे में सबसे तेज एक हज़ार पांच सौ रन पूरे करने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं. राहुल ने कोहली को पीछे छोड़ते हुए यह उपलब्धि हासिल की है. राहुल ने 36 पारियों में 1500 वनडे रन पूरे किए, जबकि कोहली को 38 पारियों का समय लगा था. यही नहीं, केएल राहुल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 4 अलग-अलग नंबर पर खेलते हुए शतक जड़ने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. राहुल से पहले मोहम्मद अजहरूद्दीन, राहुल द्रविड़, अजय जडेजा और एमएस धोनी ये कमाल कर चुके हैं.

विराट कोहली वनडे में नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करते हुए दस हज़ार रन बनाने में वाले दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं. इस मामले में रिकी पोंटिंग सबसे उपर हैं. जिन्होंने नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे में 12 हज़ार 662 रन बनाए हैं. इतना ही नहीं कोहली नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हुए दस हज़ार रन बनाने वाले सबसे तेज़ बल्लेबाज हैं.

मास्टर ब्लास्टर महान बल्लेबाज़ सचिन तेंडुलकर को कोरोना हो गया है. इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके दी. सचिन ने अपने आधिकारिक ट्वीटर से इस बात की जानकारी देते हुए उन सभी को सचेत किया है, जिनसे वो पिछले कुछ दिनों में  संपर्क में थे.  हालांकि घर के बाकी सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. सचिन ने ट्वीट पर लिखा कि मैंने खुद को घर में आइसोलेट कर लिया है और वे डॉक्टर की सलाह से सारे काम कर रहे हैं. सुरेश रैना, हरभजन सिंह, वीवीएस लक्ष्मण सहित कई पूर्व भारतीय खिलाड़ियों ने ट्वीट करके सचिन के शीघ्र ठीक होने की कामना की है. गौरतलब है कि हाल में सचिन तेंडुलकर के नेतृत्व में भारत ने लेजेंड्स की टीम ने श्रीलंका लेजेंड्स को हराकर रायपुर में आयोजित रोड वर्ल्ड सेफ्टी सीरीज़ जीती थी.

भारत में 2022 में आयोजित होने वाले एएफसी महिला फुटबॉल एशिया कप  का आयोजन देश के तीन शहरों में किया जाएगा. एशिया फुटबॉल परिसंघ और स्थानीय आयोजन समिति के मुताबिक इस टूर्नामेंट के मुकाबले नवी मुंबई, अहमदाबाद और भुवनेश्वर में जनवरी-फरवरी 2022 में होंगे.

भारत के किदांबी श्रीकांत ऑर्लियंस मास्टर्स सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं. श्रीकांत ने सोलहवें दौर के मुकाबले में मलेशिया के चिएम जून वेई को 21-17 व 22-20 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई. श्रीकांत से पहले सायना नेहवाल और ईरा शर्मा ने भी अपने-अपने मुकाबले जीत कर महिला एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. मिश्रित युगल में ध्रुव कपिला और अश्विनी पोनप्पा तथा पुरुष युगल में कृष्णा प्रसाद गरागा और विष्णु वर्धन गौड़ पंजाला ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई.

तमिलनाडु की स्प्रिंटर धनलक्ष्मी ने 24वें फेडरेशन कप नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 100 मीटर में गोल्ड मेडल अपने  और 200 मीटर में सिल्वर मेडल अपने नाम किया.  धनलक्ष्मी ने 100 मीटर में भारत की टॉप स्प्रिंटर दुती चंद और 200 मीटर में हिमा दास को हराया. इतना ही नहीं उन्होंने 200 मीटर इवेंट में पूर्व धावक पीटी ऊषा के 23 साल पहले बनाए रिकॉर्ड को भी तोड़ा. 200 मीटर इवेंट में धनलक्ष्मी ने 23.26 सेकेंड लेकर नया मीट रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले पीटी ऊषा ने 1998 में 23.30 सेकेंड का समय निकालकर रिकॉर्ड बनाया था.

भारत के स्वप्निल कुसाले, चैन सिंह और नीरज कुमार ने आईएसएसएफ विश्वकप के 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में पुरुष टीम के फाइनल में अमेरिका को 47-25 से हराकर स्वर्ण पदक जीता.  दिल्ली के डॉ. कर्णी सिंह निशानेबाज़ी परिसर में आयोजित इस टूर्नामेंट में यह भारत ने 12वां स्वर्ण पदक जीता.  इसके पहले इस आईएसएएफ शूटिंग वर्ल्ड कप के 8वें दिन भारत के दिग्गज शूटर संजीव राजपूत और तेजस्विनी सांवत ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन मिक्स्ड इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था.  भारत के ही ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और सुनिधी चौहान की जोड़ी तीसरे स्थान पर रही.

टोक्यो ओलम्पिक की 121 दिवसीय टॉर्च रिले गुरुवार 25 मार्च को शुरू हो गई, जो 23 जुलाई को टोक्यो में उद्घघाटन समारोह के साथ समाप्त होगी. रिले की शुरुआत फुकुशिमा से हुई जो 2011 के भूकंप, सुनामी और परमाणु संयंत्रों से रिसाव की त्रासदी झेल चुका है.

दिल्ली के करणी सिंह शूटिंग रेंज में चल रहे विश्व कप में चंडीगढ़ की गनेमत ने नया करिश्मा किया. वे देश की पहली महिला खिलाड़ी बनीं जिन्होंने स्कीट शूटिंग में भारत को पदक दिलाया. गनेमत ने कांस्य जीतकर यह कारनामा कर दिखाया. गनेमत अगर स्वर्ण जीत जातीं तो वह टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने की होड़ में शामिल हो जातीं. इससे पहले सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, शहजर रिज़वी और यशस्वनी देशवाल, मनु भाकर, श्रीनिवेदिता परमनाथन की तिकड़ी ने पुरुष और महिला 10 मीटर एयर पिस्टल की टीम इवेंट का स्वर्ण जीता. 10 मीटर एयर राइफल में भारतीय टीम को रजत हासिल हुआ.

सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के लिए फ्री स्टाइल और ग्रीको रोमन स्टाइल में चार-चार पहलवान चयनित किए गए हैं. भारतीय कुश्ती महासंघ ने इसकी घोषणा की. नेटवर्क 18 पॉडकास्ट के स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. नवीन श्रीवास्तव को दीजिए इजाज़त. नमस्कार.👇

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,735FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles