कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कितने लोग हुए पॉजिटिव? पता लगाएगा स्वास्थ्य मंत्रालय

सरकार ने टीका लेने के बाद संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा जुटाने की नई व्यवस्था की है. (सांकेतिक तस्वीर: PTI)

Coronavirus Update India: कोरोना वायरस का कहर देशभर में एक बार फिर जारी है. मंगलवार को देश में 1 लाख 15 हजार 736 मरीज मिले हैं. यह आंकड़ा अब तक का सबसे ज्यादा है. इनमें से 55 हजार मामले महाराष्ट्र (Maharashtra), 9 हजार 921 छत्तीसगढ़ में मिले.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन कार्यक्रम (Covid Vaccine) जारी है. हालांकि, इसी बीच खबरें आई थीं कि टीका लगवाने के बाद भी लोग वायरस का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में सरकार ने इस समस्या से निपटने का तरीका खोजा है. अब कोविड-19 (Covid-19) के सैंपल टेस्ट में फॉर्म में नया कॉलम मिलेगा, जिसमें आपको वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां देनी होंगी. फिलहाल सरकार के पास ऐसे मामलों का पता करने के लिए कोई व्यवस्था नहीं थी.

सरकार ने टीका लेने के बाद संक्रमित होने वाले लोगों का आंकड़ा जुटाने की नई व्यवस्था की है. COVID19 के सैंपल टेस्ट के फार्म में नया कॉलम जोड़ा गया है. अब इस सैंपल रेफरेंस फॉर्म में व्यक्ति को बताना होगा कि उन्हें टीका लगा है या नहीं. अगर टीका लगा है, तो उन्हें वैक्सीन से जुड़ी जानकारियां देनी होंगी. इनमें वैक्सीन का नाम- कोविशील्ड या कोवैक्सीन, तारीख जैसी जानकारी साझा करनी होगी.

फॉर्म में देनी होगी वैक्सीन की जानकारी.

इसके अलावा टेस्टिंग के दौरान यह भी बताना पड़ेगा कि वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज कौन सी तारीख को लिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि अब टीका लेने बाद कितने लोग संक्रमित हुए, इसका पता लग जाएगा. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, करीब एक महीने पहले टीके का पहले डोज लेने के बाद पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल कोविड-19 पॉजिटिव आए हैं. उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है.

भारत में दर्ज किए गए रिकॉर्ड मामले
कोरोना वायरस का कहर देशभर में एक बार फिर जारी है. मंगलवार को देश में 1 लाख 15 हजार 736 मरीज मिले हैं. यह आंकड़ा अब तक का सबसे ज्यादा है. इनमें से 55 हजार मामले महाराष्ट्र, 9 हजार 921 छत्तीसगढ़ में मिले. इनके अलावा कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 5-5 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं. देश में एक्टिव मामलों की संख्या 8 लाख 43 हजार 473 पर पहुंच गई है. www.covid19india.org के आंकड़े बताते हैं कि देश में अब तक 8 करोड़ 70 लाख 77 हजार 474 लोगों को वैक्सीन डोज दी जा चुकी है.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,735FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles