कोरोना वायरस कहां से आया था, आई WHO की रिपोर्ट

कोरोना से अब तक दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो चुकी है.

WHO report on Coronavirus: कोरोना वायरस पर डब्लयूएचओ के अध्ययन पर मंत्रालय ने कहा कि इसमें कोविड-19 महामारी की उत्पति के संबंध में चार रास्तों का उल्लेख है लेकिन साथ ही क्षेत्र में अगले चरण के अध्ययन की जरूरत को रेखांकित किया गया है.

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की उत्पति को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (डब्ल्यूएचओ) के अध्ययन के बारे में विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 की उत्पति की तेजी से जांच के लिए विस्तृत प्रणाली की जरूरत है. विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, ‘हमने कोविड-19 की उत्पत्ति को लेकर हाल ही में जारी डब्ल्यूएचओ के वैश्विक अध्ययन को देखा है. रिपोर्ट कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति स्थापित करने की दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम है.’

कोरोना वायरस पर डब्लयूएचओ के अध्ययन पर मंत्रालय ने कहा कि इसमें कोविड-19 महामारी की उत्पति के संबंध में चार रास्तों का उल्लेख है लेकिन साथ ही क्षेत्र में अगले चरण के अध्ययन की जरूरत को रेखांकित किया गया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि रिपोर्ट में ठोस निष्कर्षो तक पहुंचने के लिये आगे और आंकड़ों और अध्ययन की जरूरत पर जोर दिया गया है.

आंकड़े इकट्ठा करने में हुई परेशानियां
बयान में कहा गया है कि डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने अध्ययन दल को आंकड़े एकत्र करने में पेश आई पेशानियों और देरी के विषय को अलग से उठाया. मंत्रलाय ने कहा, ‘‘ हम महानिदेशक की उम्मीदों का पूरा समर्थन करते हैं जिसमें उन्होंने समय पर एवं समग्र आंकड़े साझा करने सहित भविष्य में मिलकर अध्ययन करने की आशा जतायी है. ’’  ये भी पढ़ेंः- HIV पर मिलेगी जीत? भारतीय वैज्ञानिकों ने हासिल की बड़ी सफलता

विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम अतिरिक्त मिशन तैनाती की तैयारी का स्वागत करते हैं। इसके साथ ही हम सभी पक्षकारों के साथ कोविड-19 की उत्पत्ति की समग्र एवं विशेषज्ञों के नेतृत्व में तेजी से जांच की जरूरत समझते हैं.

दुनियाभर में अब तक लाखों लोगों की मौत
दुनिया में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 129,495,677 हो गई है. इस वायरस से अब तक 2,828,629 लोगों की मौत हो चुकी है. दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित 104,436,543 लोग ठीक हो चुके हैं. अमेरिका, ब्राजील और भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले आए हैं.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,733FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles