कई राज्यों में वैक्सीन नहीं, 1 मई से टीकाकरण का तीसरा फेज शुरू होने में आशंका

वैक्सीन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Vaccination 4th Phase: महाराष्ट्र में टीकाकरण की प्रक्रिया मई के अंत तक शुरू हो सकती है, जबकि यूपी 1 मई को टोकन ड्राइव शुरू कर सकता है. मध्य प्रदेश ने दो दिनों के लिए 60+ और 45+ के लिए टीकाकरण बंद करने का फैसला किया है

नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Vaccination 4th Phase)ने 1 मई से टीकाकरण का तीसरे चरण का ऐलान किया है. इस बीच कई राज्यों ने वैक्सीन ना होने का दावा किया है. एक ओर जहां बुधवार से शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन लोगों के लिए दिक्कतें खड़ी कर रहा है तो वहीं राज्यों द्वारा कदम पीछे खींचे जाने से कई लोग निराश हैं. हजारों लोगों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर लिया है लेकिन कई राज्यों में अभी इसकी जानकारी नहीं है कि वहां टीकाकरण अभियान कब शुरू होगा. महाराष्ट्र में टीकाकरण की प्रक्रिया मई के अंत तक शुरू हो सकती है, जबकि यूपी 1 मई को टोकन ड्राइव शुरू कर सकता है. मध्य प्रदेश ने दो दिनों के लिए 60+ और 45+ के लिए टीकाकरण बंद करने का फैसला किया है ताकि 18-44 के लिए  वैक्सीनेशन तय तारीख पर शुरू हो सके. महाराष्ट्र  के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य सरकार इस उम्रवर्ग के 5.71 करोड़ लोगों को टीका लगाएगी और इस कदम से राज्य के खजाने पर 6500 करोड़ रूपये का बोझ पड़ेगा. उन्होंने कहा कि हालांक टीके की पर्याप्त खुराकों की अनुपलब्धता के चलते एक मई से यह टीकाकरण अभियान शुरू नहीं हो पाएगी लेकिन राज्य सरकार ने योजनाबद्ध तरीके से अगले छह महीने में नागरिकों को टीका लगाने की योजना बनायी है. किन राज्यों को नहीं मिली अब तक वैक्सीन?दिल्ली में रजिस्ट्रेशन करने की कोशिश करते समय लोगों को तकनीकी गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा. तो वहीं गोवा में  जो लोग रजिस्ट्रेशन कराने में कामयाब रहे, उनमें से कई को अपॉइंटमेंट नहीं मिल सका. तमिलनाडु में कई यूजर्स ने Co-Win ऐप को एक्सेस करने और रजिस्ट्रेशन करने में दिक्कत की शिकायत की. केरल से भी इस तरह की शिकायतें आईं. बिहार, ओडिशा, असम, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, गोवा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश जैसे कई राज्यों ने फार्मा कंपनियों को ऑर्डर दिए हैं लेकिन यह कंफर्म नहीं है कि स्टॉक 1 मई की योजना को शुरू करने में समय पर पहुंचेंगे या नहीं.

दूसरी ओर टीकों के आने की तारीखें मिलने होने के बाद गुजरात सरकार अपना संशोधित कार्यक्रम जारी करेगी. बंगाल में वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन तो हो गया लेकिन अपॉइन्टमेंट की तारीख नहीं मिली.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,759FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles