ऋषभ पंत को मिली दिल्ली की कमान, ढाका में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान-top 10 sports news rishabh pant delhi capitals captain india pakistan cricket match ipl 2021 news

TOP 10 Sports News: 30 मार्च की 10 बड़ी खबरें

30 मार्च की सबसे बड़ी खबर क्रिकेट के गलियारे से आई. आईपीएल 2021 के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को कप्तान बनाया है, जानिये खेल जगत की टॉप 10 न्यूज (TOP 10 Sports News)

नई दिल्ली. 30 मार्च का दिन ऋषभ पंत के लिए बेहद खास रहा. दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2021 के लिए इस धुआंधार बल्लेबाज और विकेटकीपर को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है. भारत और पाकिस्तान की टीमें जल्द ही क्रिकेट के मैदान पर भिड़ने वाली हैं. ये मुकाबले बांग्लादेश की राजधानी ढाका में होंगे. पाकिस्तानी फुटबॉल पर बैन का खतरा मंडरा रहा है. जानिए 30 मार्च की टॉप 10 खेल की खबरें (TOP 10 Sports News).

दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत को आईपीएल 2021 के लिए कप्तान नियुक्त किया है. श्रेयस अय्यर कंधे में चोट के चलते आईपीएल से बाहर हो गए हैं. मंगलवार कोच रिकी पॉन्टिंग और दिल्ली कैपिटल्स मैनेजमेंट ने पंत को कप्तान बनाने का फैसला किया.

ऋषभ पंत ने कप्तान बनने के बाद कहा कि वो दिल्ली में ही पले बढ़े हैं और उनका आईपीएल सफर इसी फ्रेंचाइजी के साथ 6 साल पहले शुरू हुआ. दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करना सपना साकार होने जैसा है.

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने टीम इंडिया की सेलेक्शन की सोच पर सवाल खड़े किये. सहवाग ने कहा कि टीम इंडिया स्किल्स से ज्यादा फिटनेस को तवज्जो देती है जो कि गलत है. सहवाग ने कहा कि स्किल्स सबसे बड़ी चीज है और उसके बाद अगर खिलाड़ी मैच फिट है तो उसे मौका दिया जाना चाहिए.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) वसीम खान ने अपने अनुबंध में एक साल के विस्तार की मांग की है जो अगले साल फरवरी में समाप्त होगा. ‘डेली डॉन’ अखबार की रिपोर्ट के अनुसार पीसीबी संचालन बोर्ड ने कराची में इस महीने हुई बैठक में वसीम खान के तीन साल के अनुबंध में एक और साल के विस्तार मांगने के मुद्दे पर चर्चा और समीक्षा की.

भारत और पाकिस्तान की नेत्रहीन क्रिकेट टीमें अगले महीने ढाका में तीन देशों की टी20 श्रृंखला में एक दूसरे के आमने सामने होंगी. पाकिस्तान नेत्रहीन क्रिकेट परिषद (पीबीसीसी) ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान, भारत और बांग्लादेश दो अप्रैल से ढाका में शुरू होने वाले तीन देशों के टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे. एक अधिकारी ने कहा, ‘पाकिस्तान और भारत की नेत्रहीन क्रिकेट टीमें चार अप्रैल को टूर्नामेंट में एक दूसरे से भिड़ेंगी. ‘

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने नौ अप्रैल से शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग के आगामी चरण की तैयारियों के अंतर्गत मंगलवार को मुबई में नौ दिवसीय अनुकूलन शिविर शुरू किया. स्पिनर युजवेंद्र चहल, तेज गेंदबाज नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज सहित 11 खिलाड़ियों ने क्रिकेट परिचालन निदेशक माइक हेसन और मुख्य कोच साइमन कैटिच के मार्गदर्शन में अपनी ट्रेनिंग शुरू की. टीम के अन्य खिलाड़ी अपना सात दिन का पृथकवास समाप्त होने के बाद शिविर से जुड़ेंगे. कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए आईपीएल ने खिलाड़ियों के लिये यह अनिवार्य पृथकवास लगाया है. टीम के कप्तान विराट कोहली गुरूवार को टीम से जुड़ेंगे. उनके भी अनिवार्य पृथकवास में रहने की संभावना है.

न्यूजीलैंड ने मंगलवार को बारिश से प्रभावित दूसरे ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बांग्लादेश को 28 रन से शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली. बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद न्यूजीलैंड ने 18वें ओवर तक पांच विकेट पर 173 रन बना लिये थे, तभी बारिश आ गयी. फिर बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम से जीत के लिये 16 ओवर में 170 रन का संशोधित लक्ष्य मिला लेकिन टीम सात विकेट पर 142 रन ही बना सकी. इस तरह न्यूजीलैंड ने इस सत्र में घरेलू सरजमीं पर सातवीं श्रृंखला अपने नाम की, इसमें से चार टी20, दो टेस्ट और एक वनडे श्रृंखलायें हैं.

स्टीव स्मिथ ने कहा है कि अगर उन्हें फिर से मौका मिलता है तो वह आस्ट्रेलिया की कप्तानी करना पसंद करेंगे लेकिन मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने स्पष्ट किया कि अभी ऐसी कोई संभावना नहीं है. स्मिथ को 2018 में दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ के मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलना पड़ा था. इस कारण उन्हें अपनी कप्तानी भी गंवानी पड़ी थी. स्मिथ ने ‘न्यूज कॉर्प’ से कहा, ‘मैंने निश्चित तौर पर इस पर बहुत गहन विचार किया और अब मुझे लगता है कि मैं उस स्थिति में पहुंच गया हूं जहां अगर मुझे फिर से मौका मिलता है तो उसके लिये उत्सुक रहूंगा. ‘ लैंगर ने हालांकि कहा कि आस्ट्रेलियाई कप्तानी पद अभी उपलब्ध नहीं है.

टूर्नामेंट के लिये तुर्की दौरे पर गये भारतीय मुक्केबाजी दल के आठ सदस्यों को कोविड-19 पॉजिटिव पाये जाने के बाद इस्ताम्बुल में पृथकवास पर रखा गया, जिनमें से सात इससे उबर चुके हैं और बुधवार को स्वदेश लौट आयेंगे. इन पॉजिटिव आये सदस्यों में तीन मुक्केबाज भी शामिल थे.

विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा पाकिस्तान फुटबॉल पर लंबी अवधि का प्रतिबंध लगा सकता है क्योंकि एक गुट ने पिछले चुनावों में जीत दर्ज करने के बाद लाहौर में राष्ट्रीय महासंघ के मुख्यालय पर कब्जा कर दिया था. फीफा ने इन चुनावों को अमान्य ठहराया था. विश्व संस्था ने अब अशफाक हुसैन की अगुवाई वाले पाकिस्तान फुटबॉल महासंघ (पीएफएफ) को फुटबॉल हाउस को खाली करने और इसका नियंत्रण हारून मलिक की अध्यक्षता वाली फीफा समिति को सौंपने के लिये बुधवार तक का समय दिया है.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,733FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles