इन राज्यों में धीमे टीकाकरण से सरकार चिंतित, रफ्तार बढ़ाने के लिए कहा

महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश ने कम वैक्सीन स्टॉक होने की बात कही थी. (प्रतीकात्मक तस्वीर: PTI)

Vaccination in India: बीते कुछ दिनों में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश ने कम वैक्सीन स्टॉक (Vaccine Stock) होने की बात कही थी. वहीं, इससे उलट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने साफ किया था कि किसी भी राज्य में वैक्सीन की कमी नहीं है.

नई दिल्ली. वैक्सीन प्रक्रिया के बीच धीमी रफ्तार नई चिंता बनी हुई है. हाल ही में केंद्र सरकार (Central Government) ने कुछ राज्यों को रफ्तार बढ़ाने के लिए कहा है. केंद्र से पत्र प्राप्त करने वालों में महाराष्ट्र (Maharashtra), पंजाब (Punjab), दिल्ली (Delhi) का नाम शामिल है. कहा जा रहा है कि ये राज्य वैक्सीन लगाने के मामले में राष्ट्रीय औसत से भी पीछे चल रहे हैं. खास बात है कि कुछ दिनों पहले ही महाराष्ट्र ने वैक्सीन के नए स्टॉक की मांग को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखा था. सरकार ने बताया था कि राज्य में स्टॉक खत्म हो रहा है.

कहां कितनी लगी वैक्सीन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मनोहर अगनानी ने पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र से वैक्सीन प्रक्रिया में रफ्तार लाने की बात कही है. सरकार इन राज्यों में टीका लगाए जाने की धीमी प्रक्रिया को लेकर चिंतित है. महाराष्ट्र को मिले 1 करोड़ 6 लाख 19 हजार 190 डोज में से वेस्टेज मिलाकर 90 लाख 53 हजार 523 का इस्तेमाल हुआ है. वहीं, दिल्ली को 23 लाख 70 हजार 710 डोज मिले हैं. यहां वेस्टेज मिलाकर 18 लाख 70 हजार 662 का इस्तेमाल हुआ है. पंजाब में अब तक केवल 14 लाख 94 हजार 663 डोज का उपयोग हो सका है. जबकि, राज्य को 22 लाख 36 हजार 770 डोज भेजे गए हैं.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र सरकार का केंद्र को संदेश- कई जिलों में कल तक खत्म हो जाएगा वैक्सीन स्टॉक, लोगों को सेंटर से वापस भेजाकई राज्यों ने लगाया धीमी वैक्सीन सप्लाई का आरोप

बीते कुछ दिनों में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश ने कम वैक्सीन स्टॉक होने की बात कही थी. वहीं, इससे उलट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने साफ किया था कि किसी भी राज्य में वैक्सीन की कमी नहीं है. उन्होंने आरोप लगाए थे कि कमियों को छिपाने के लिए ऐसी बातें की जा रही हैं. देश में फिलहाल 9 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं.

महाराष्ट्र में प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) प्रदीप व्यास ने बताया कि बुधवार की सुबह तक राज्य में करीब 14 लाख वैक्सीन डोज थे. अधिकारी ने जानकारी दी, ‘कई जिलों में आज या कल तक स्टॉक खत्म हो जाएगा. केंद्र को इस बात की जानकारी है और हमने लिखित में उन्हें बताया है.’ उन्होंने बताया कि अगर शेड्यूल और वैक्सीन की उपलब्धता हो तो महाराष्ट्र में रोज आसानी से पांच लाख शॉट दिए जा सकते हैं. बुधवार को एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी है कि कई जगहों पर एक या दो दिनों में स्टॉक खत्म हो जाएगा. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार को इस संबंध में जानकारी दे दी गई है. राज्य में मरीजों की कुल संख्या 31 लाख से ज्यादा हो गई है.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,735FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles