अमेरिकी रक्षा मंत्री और NSA अजित डोवाल के बीच पहली बैठक, चीन-क्षेत्रीय सुरक्षा का एजेंडा

अमेरिकी रक्षा मंत्री 19 मार्च को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. (तस्वीर-ani)

सरकार के सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया है-अमेरिकी रक्षा मंत्री और NSA डोवाल की मुलाकात शुक्रवार को हो सकती है. इस दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा सहित चीन का मुद्दा प्रमुख रह सकता है.

नई दिल्ली. अमेरिका के नए रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन पहली बार तीन दिवसीय पर 19 मार्च को भारत आ रहे हैं. यात्रा के दौरान उनकी मुलाकात भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल के साथ होगी. माना जा रहा है कि दोनों की बैठक में चीन के साथ क्षेत्रीय सुरक्षा के अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. ऑस्टिन अपनी यात्रा के दौरान देश के कई सीनियर नेताओं और सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे.

हाल ही में संपन्न हुई क्वाड देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक के बाद ऑस्टिन की इस यात्रा को बेहद अहम माना जा रहा है. सरकार के सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया है-अमेरिकी रक्षा मंत्री और NSA डोवाल की मुलाकात शुक्रवार को हो सकती है. इस दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा सहित चीन का मुद्दा प्रमुख रह सकता है.

गौरतलब है कि क्वाड बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा इशारों में चीन को सख्त संदेश दे दिया गया था. चारों नेताओं ने हिंद प्रशांत क्षेत्र को ‘स्वतंत्र और खुला’ बनाए रखने का संदेश दिया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हम अपने लोकतांत्रिक मूल्यों और स्वतंत्र, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता से एकजुट हैं. आज का हमारा एजेंडा – वैक्सीन, जलवायु परिवर्तन और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों को कवर करना है.

दरअसल इस बैठक के पहले ही चीन भांप गया था कि उसके दादागीरी वाले व्यवहार पर निशाना साधा जा सकता है. याद दिला दें कि चीन इस बैठक से पहले कह चुका है कि देशों को आपस में मिलने के दौरान आपसी मुद्दों पर बात करनी चाहिए न कि किसी थर्ड पार्टी को निशाना बनाना चाहिए.




Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
2,733FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles