अब चीन ने बढ़ाया भारत की तरफ मदद का हाथ, चीनी कंपनियों से सहयोग को कहा

कोरोना की स्थिति के मद्देनजर चीन ने मदद की बात कही है. (सांकेतिक तस्वीर)

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुवा चुनयिंग (Hua Chunying) ने ट्वीट कर कहा है-हम भारत में कोरोना की बुरी स्थिति को लेकर चिंतित हैं. अगर भारत को कोई जरूरत हो तो हम उसकी मदद के लिए तैयार हैं.

नई दिल्ली. कोरोनावायरस की दूसरी लहर (Second Wave Of Covid-19) का जबरदस्त प्रकोप झेल रहे भारत की मदद के लिए चीन (China) ने हाथ बढ़ाया है. चीन ने भारत में मौजूद चीनी कंपनियों से कहा है कि वो इस त्रासद स्थिति में मेडिकल सप्लाई और अन्य क्षेत्र में सहयोग करें. चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुवा चुनयिंग ने ट्वीट कर कहा है-हम भारत में कोरोना की बुरी स्थिति को लेकर चिंतित हैं. अगर भारत को कोई जरूरत हो तो हम उसकी मदद के लिए तैयार हैं.

इससे पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कहा है कि उनका देश स्थिति से निपटने में भारत को सहयोग प्रदान करने के लिए तैयार है. मैक्रों ने कहा, ‘कोविड-19 की स्थिति बिगड़ने के बीच, मैं भारत के लोगों के साथ एकजुटता का संदेश देना चाहता हूं. इस संघर्ष में फ्रांस आपके साथ है. इस संकट ने किसी को नहीं छोड़ा. हम सहयोग प्रदान करने के लिये तैयार हैं.’ फ्रांस के राष्ट्रपति का संदेश भारत में वहां के राजदूत इमैनुअल लेनाइन ने ट्विटर पर जारी किया.

यूरोपीय संघ ने भारत के साथ जताई एकजुटता
फ्रांस के साथ यूरोपीय संघ ने भी भारत के साथ एकजुटता व्यक्त की और स्थिति से निपटने में भारत को सहयोग प्रदान करने की पेशकश की. यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ 8 मई को दोनों पक्षों के बीच डिजिटल शिखर सम्मेलन में महामारी से लड़ाई में संभावित सहयोग के बारे में चर्चा करेंगे.कच्चा माल भेजने को तैयार अमेरिका

वहीं अमेरिका ने भी भारत को वैक्‍सीन उत्‍पादन, ऑक्‍सीजन से लेकर वेंटिलेटर्स तक हर स्‍तर पर मदद करने की बात कही है. यह सहमति अमेरिका के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के बीच हुई बातचीत में बनी है. इस बातचीत में अमेरिका ने भारत की कोरोना वैक्‍सीन कोविशील्ड के लिए कच्चा माल देने के लिए सहमति भी जताई है.





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

21,913FansLike
2,765FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles